X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

डेविड वॉर्नर-एरॉन फिंच की जोड़ी ने रचा इतिहास, भारत के खिलाफ पहले वनडे में बनाए 6 महारिकॉर्ड

by Saurabh Sharma Jan 15, 2020 • 12:01 PM

मुंबई, 15 जनवरी| भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार (14 जनवरी) को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वनडे मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। शिखर धवन (74) और केएल राहुल (47) को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 49.1 ओवरों में 255 रनों पर ढेर हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सलामी जोड़ी डेविड वॉर्नर (नाबाद 128) और एरॉन फिंच (नाबाद 110) की बेहतरीन साझेदारी से यह आसान सा लक्ष्य 37.4 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया और इसी बीच हुई रिकार्ड की पतझड़।

1. यह वनडे इतिहास में तीसरा मौका है जब कोई टीम 250 या उससे ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीती है। रोचक बात यह है कि हारने वाली तीनों टीमें एशियाई हैं।


2. मैन ऑफ द मैच चुने गए डेविड वॉर्नर और फिंच की सलामी जोड़ी ने भारत में दूसरी बार पहले विकेट के लिए 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है। इससे पहले इन दोनों ने 2017 में बेंगलुरू में 231 रन की साझेदारी की थी।


3. यह भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए अभी तक सबसे बड़ी साझेदारी है। वहीं, यह ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी है। इससे पहले भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी 242 रनों की थी, जो स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बैली ने 2016 में पर्थ में बनाई थी।


 

4. भारतीय टीम को वनडे में चौथी बार 10 विकेट से हार मिली जबकि यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम घर में 10 विकेट से हारी हो। वहीं इस स्टेडियम पर भारतीय टीम पहली बार 10 विकेट से हारी है। इस स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच यह चौथा मैच था जिसमें से तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है।


5. वॉर्नर ने अपने वनडे करियर का 18वां शतक जड़ा औऱ इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए। उनके अलावा पूर्व बल्लेबाज मार्क वॉ ने भी ऑस्ट्रेलिया के लिए 18 वनडे शतक जड़े हैं। 


6. डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वॉर्नर ने 115 पारियों में ये मुकाम हासिल किया है।