X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

Happy Birthday भुवनेश्वर कुमार,इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज

by Saurabh Sharma Feb 05, 2019 • 10:24 AM

धोनी के साथ पार्टनरशिप 

साल 2013 में भुवनेश्वर कुमार ने धोनी के साथ 9वें विकेट के लिए 140 रनों को शानदार साझेदारी की। उन्होंने पारी में 38 रन बनाएं जो किसी भी भारतीय द्वारा डेब्यू मैच में नंबर 10 के बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है।

सबसे यादगार दौरा

साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर गयी भारतीय टीम भले ही टेस्ट सीरीज  में 1-3 से हार गई लेकिन भुवनेश्वर के लिए वह दौरा किसी सपने से कम नहीं था। उन्हें उस दौर पर भारत की तरफ से 'मैन ऑफ द सीरीज" का अवॉर्ड मिला था। उन्होंने उस सीरीज में कुल 19 विकेट चटकाएं और बल्लेबाजी में भी अच्छे हाथ दिखाते हुए 3 अर्धशतक की मदद से कुल 247 रन बनाएं थे।

यह अनोखा कारनामा करने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज

भुवनेश्वर कुमार ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपना पहला विकेट बल्लेबाज को बोल्ड कर के हासिल किया है। उन्होंने टी-20 में पहला विकेट नासिर जमशेद, वनडे में मोहम्मद हाफीज़ तथा टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर के को बोल्ड करके ये अनोखा कारनामा किया।

आईपीएल में कमाल

साल 2013 में आईपीएल में क्रिस गेल ने जब पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ नाबाद 175 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी तब गेल ने पुणे के सभी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई थी। मैच में बैंगलोर की टीम ने कुल 263 रन बनाएं थे। हैरानी की बात यह है कि उस मैच में भुवनेश्वर ने अपने 4 ओवरों में केवल 23 रन खर्च किये थे।