X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

HAPPY BIRTHDAY: जब इशांत शर्मा को एक विकेट के लिए मिले थे 95 लाख रुपए

by Saurabh Sharma Sep 02, 2018 • 13:53 PM

भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा आज अपना 30वां बर्थडे मना रहे हैं। ईशांत ने अपने अभी तक के करियर में कई मैच जीताऊ प्रदर्शन किए हैं। ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशी पिचों पर भी इन्होंने अपने तेज गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। आइये इस खास मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें ।

विराट के संग रोचक संयोग

इशांत शर्मा ने साल 2006 में इंडिया अंडर-19 के लिए इंग्लैंड का दौरा किया था। खास बात यह है कि उन्होंने अपना अंडर-19 वनडे और टेस्ट विराट कोहली के साथ डेब्यू किया । इसके अलावा दोनों ने तमिलनाडु के खिलाफ एक साथ दिल्ली के लिए रणजी क्रिकेट एकसाथ कदम रखा है।

95 लाख रुपए की एक विकेट

साल 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई तो उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 6 करोड़ 74 लाख के भारी भरकम राशि में खरीदा। वो उस आईपीएल में बेरंग नजर आए थे औऱ पूरे टूर्नामेंट सिर्फ 7 विकेट हासिल कर पाए थे। जिसका मतलब था कि उन्हें एक विकेट लेने के लिए करीब 95 लाख रुपए मिले थे। 

इशांत शर्मा के बदौलत इन बल्लेबाजों ने बनाएं रिकार्ड्स

टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ तीन सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर माइकल क्लार्क(329*) , ब्रेंडन मैकुलम( 302) एलेस्टर कुक( 294) के नाम हैं। हैरानी की बात यह है कि ये इशांत शर्मा ने इन तीनों बल्लेबाजों के कैच छोड़ा जिसके बाद उन्होंने ये बड़े स्कोर बनाएं।

लॉर्ड्स के मैदान पर यादगार गेंदबाजी प्रदर्शन

साल 2014 में इशांत शर्मा  ने लॉर्ड्स के मैदान पर तेज गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश। उस पारी में उन्होंने 74 रन देते हुए 7 विकेट चटकाए जिसकी बदौलत भारत ने इंग्लैंड की टीम को लॉर्ड्स के मैदान पर 28 साल बाद हराया था।

विदेश की धरती पर शानदार रिकॉर्ड

इशांत शर्मा ने अपने करियर में कुल 8 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है जिसमें से 7 बार उन्होंने यह कारनामा विदेशी धरती पर किया हैं। उन्होंने 2 बार न्यूज़ीलैंड ,2 बार वेस्टइंडीज, 2 बार श्रीलंका और 1 बार इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की हैं। इसके अलावा उन्होंने 2008 की कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में कुल 14 विकेट लेकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

कपिल देव के बाद यह कारनामा करने वाले भारत दूसरे गेंदबाज

साल 2008 में इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए टेस्ट सीरीज में कुल 15 विकेट हासिल किए थे जिसके बाद उन्हें 'मैन ऑफ दी सीरीज" के खिताब से नवाजा गया था। इशांत से पहले यह कीर्तिमान भारत के पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव ने साल 1983 में बनाया था