X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

30 के हुए NZ के स्टार क्रिकेटर केन विलियमसन, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

By Saurabh Sharma
Aug 08, 2020 • 12:36 PM

न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान व स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे है। विलियमसन ने न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपनी शानदार बल्लेबाजी का नमूना दिखाया है और अपने कप्तानी व बल्लेबाजी के दम पर कई सीरीज जिताई हैं। आइये उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

जन्म व पूरा नाम

Also Read: 2021 में इंग्लैंड को टी-20 सीरीज के लिए आमंत्रित कर सकती है पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

केन विलियमसन का पूरा नाम केन स्टुअर्ट विलियमसन है और इनका जन्म 8 अगस्त 1990 को न्यूजीलैंड के तौरंगा में हुआ है।


एक यादगार टेस्ट डेब्यू

केन विलियमसन ने 4 नवंबर 2010 को 20 साल की उम्र में भारत के खिलाफ अहमदाबाद के मैदान पर अपना टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने मैच में 299 गेंदों का सामना करते हुए 131 रनों की पारी खेली। वो टेस्ट डेब्यू में शतक जमाने वाले न्यूजीलैंड के 8वें बल्लेबाज बने थे।


पाकिस्तान में किया था पैसा दान

साल 2014 में पाकिस्तान के एक स्कूल में आतंकवादी हमले के कारण 134 बच्चों की जान चली गई थी। विलियमसन ने तब पाकिस्तान के खिलाफ हुए उस सीरीज की सारी मैचों की फीस घायलों में दान कर दी थी।


विराट कोहली के सामने हारे वर्ल्ड कप

साल 2008 में मलेशिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में विलियमसन न्यूजीलैंड के कप्तान थे। तब न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुँची थी जहाँ वो विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम के सामने हार गई। बाद में भारत ने फाइनल में साउथ को हराकर उस टूर्नामेंट पर अपना कब्जा किया था। हालांकि 2019 वर्ल्ड कप में उन्होंने हिसाब बराबर किया जब उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने भारत को सेमीफाइनल में मात दी थी। बता दें कि मैदान से बाहर दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं।


2018 आईपीएल में दिखाया बल्लेबाजी का दम

वैसे तो केन विलियमसन टेस्ट और वनडे क्रिकेट के महारथी है लेकिन टी20 में भी उनका बल्ला कम नहीं बोलता। साल 2018 में हुए आईपीएल में विलियमसन सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान थे और उनकी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया जहां वो महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने हार गए। उस आईपीएल सीजन में केन विलियमसन ने सबसे ज्यादा 735 रन बनाते हुए ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था।


मार्टिन क्रो की भविष्यवाणी

माना जाता है की न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में मार्टिन क्रो से बड़ा कोई अन्य क्रिकटर नहीं हुआ है। लेकिन खुद मार्टिन क्रो का मानना है की जब विलियमसन क्रिकेट से संन्यास लेंगे तब वो न्यूजीलैंड के सबसे महानतम बल्लेबाज के रूप में अपने क्रिकेट करियर से दूरी बनाएंगे।


एक अद्भुत पारी

श्रीलंका के खिलाफ चल रहे 2014 की टेस्ट सीरीज में श्रीलंका वापसी की कोशिश कर रही थी लेकिन विलियमसन ने श्रीलंकाई टीम के सपनों पर पानी फेर दिया। उस मैच में श्रीलंका ने महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा के दोहरे शतक की मदद से पहली पारी में 135 रनों की बढ़त ली। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 5 विकेटों के नुकसान पर 159 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। तब केन विलियमसन बल्लेबाजी करने आये और 242 रनों की यादगार पारी खेली। साथ ही उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग के साथ 365 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 193 रनों की शानदार जीत हासिल की 
 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।