X close
X close
Indibet

'बस मैकेनिक का बेटा बना सबसे खतरनाक गेंदबाज', जानें मलिंगा के दिलचस्प किस्से और रिकॉर्ड

Shubham Shah
By Shubham Shah
August 28, 2021 • 11:07 AM View: 511

श्रीलंका के बेहतरीन गेंदबाज लसिथ मलिंगा 28 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाते हैं। मलिंगा वर्ल्ड क्रिकेट में अपने अजीबोगरीब खतरनाक गेंदबाजी एक्शन के लिये मशहूर है। मलिंगा के पिता एक बस मैकैनिक थे और इस गेंदबाज का जन्म श्रीलंका के रथगामा में हुआ है।

मलिंगा अपने गांव के किनारे तट पर क्रिकेट खेला करते थे और तब वहां उनके अजीबोगरीब गेंदबाजी एक्शन पर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर चंपक रामनायके की नजर पड़ी। बाद में उन्होंने मलिंगा को गॉल क्रिकेट क्लब में बुलाया। वही से मलिंगा के गेंदबाज बनने की कहानी शुरू हुई।

Trending


28 अगस्त 1983 को श्रीलंका के गॉल में पैदा हुए लसिथ मलिंगा के बारे में आइये जानते है कुछ दिलचस्प बातें।

1) वनडे में 3 बार हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज

लसिथ मलिंगा ने साल 2007 में साउथ अफ्रीका तथा साल 2011 में ही केन्या और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेते हुए वनडे में 3 बार हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया है। साथ ही उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट हासिल किए थे,वह ऐसा करने वाले दुनिया के अकेले गेंदबाज हैं।  

2) एंजेलो मैथ्यूज के साथ अनोखा रिकॉर्ड

लसिथ मलिंगा ने साल 2010 में वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9वें विकेट लिए एंजेलो मैथ्यूज के साथ 132 रनों की साझेदारी की है जो कि 9वें विकेट के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

3) ऐसा कारनामा करने वाले इकलौते गेंदबाज

लसिथ मलिंगा ने वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। साल 2007 वर्ल्ड कप में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तो वहीं 2011 वर्ल्ड कप में उन्होंने कोलंबो के मैदान पर केन्या के खिलाफ हैट्रिक लिया है।

4) आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

लसिथ मलिंगा आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। उन्होंने 122 आईपीएल मैचों में कुल 170 विकेट चटकाए है। इस दौरान इनका बेस्ट 13 रन देकर 5 विकेट चटकाए है।

5) अजीबोगरीब एक्शन के कारण पड़ा ये नाम

लसिथ मलिंगा अपने अनोखे एक्शन के कारण ज्यादा गति और सटीक तरीके से गेंदबाजी करते है। उनके इस एक्शन के कारण उनका नाम "स्लिंगा मलिंगा" पड़ा है। 

6) एक यादगार टेस्ट डेब्यू

लसिथ मलिंगा ने साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते हुए कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने मैच में 92 रन देते हुए कुल 6 विकेट चटकाए थे।

7) श्रीलंका को बनाया टी-20 चैंपियन

साल 2014 टी20 वर्ल्ड कप में लसिथ मलिंगा ने श्रीलंकाई टीम की कमान संभाली। उनकी कप्तानी में श्रीलंका ने फाइनल मुक़ाबलें में भारत को 6 विकेट से हराते हुए वर्ल्ड टी-20 का खिताब जीता था।

8) लसिथ मलिंगा के करियर रिकॉर्ड- मलिंगा ने अपने करियर में कुल 30 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 101 विकेट चटकाने का कारनामा किया है। उनके नाम टेस्ट में एक अर्धशतक भी मौजूद है। इसके अलावा 226 वनडे मैचों में उनके नाम 338 विकेट दर्ज है। उन्होंने 84 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 107 विकेट चटकाए है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo