X close
X close
Indibet

IPL Trivia: आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट गेंद डालने वाले टॉप-5 गेंदबाज

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
April 06, 2021 • 16:32 PM View: 1865

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाज द्वारा डाली गई डॉट गेंद की बहुत महत्वता होती है। जिससे विरोधी टीम के बल्लेबाज पर दबाव बढ़ता है विकेट गिरने के आसार बढ़ते हैं। टी-20 क्रिकेट में डॉट गेंद से बल्लेबाजों पर सबसे ज्यादा दबाव बढ़ता है। आइए जानते हैं आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट  

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

Trending


आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके हरभजन ने 160 मैचों की 157 पारियों में गेंदबाजी के दौरान कुल मिलाकर 1249 गेंद डॉट गेंद डाली है। 150 विकेट के साथ वह सबसे ज्यादा विकेट लने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। आईपीएल 2021 में वह कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। 

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

दिल्ली कैपिटल्स के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल करियर में खेले गए 154 मैचों की 151 पारियों में गेंदबाजी के दौरान कुल मिलाकर 1170 डॉट गेंद डाली हैं। दिल्ली से पहले चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स और किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) के लिए खेल चुके अश्विन के नाम इस टूर्नामेंट में 138 विकेट दर्ज हैं। 

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल करियर में खेले गए 121 मैचों की 121 पारियों में गेंदबाजी के दौरान कुल मिलाकर 1164 डॉट गेंद डाली है। हैदराबाद से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेल चुके भुवनेश्वर ने इस टूर्नामेंट में अब तक 136 विकेट चटकाए हैं। 

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)

शुरूआत से मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने आइपीएल करियर में खेले गए 122 मैचों की 122 पारियों में गेंदबाजी के दौरान कुल मिलाकर 1155 डॉट गेंद डाली हैं। मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर हैं, उनके नाम 170 विकेट दर्ज हैं। 

पीयूष चावला (Piyush Chawla)

मुंबई इंडियंस के स्पिनर पीयूष चावला ने आईपीएल करियर में खेले गए 164 मैचों की 163 पारियों में गेंदबाजी के दौरान कुल मिलाकर 1148 डॉट गेंद डाली हैं। इससे पहले पीय़ूष चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब औऱ कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रहे हैं। 156 विकेट के साथ वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

 
BP
LivePools