Advertisement
Advertisement
Advertisement

चेंगदू यूनिवर्सियाड के बाद व्यायामशालाओं का अच्छी तरह से हो रहा है इस्तेमाल

चेंगदू यूनिवर्सियाड 8 अगस्त को सफलतापूर्वक समाप्त हुआ। दुनिया भर से युवाओं को इकट्ठा करने वाले इस खेल समारोह ने न केवल चेंगदू में अधिक युवा जीवन शक्ति का संचार किया, बल्कि खेल के प्रति लोगों का उत्साह भी बढ़ाया।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 14, 2023 • 10:39 AM
चेंगदू यूनिवर्सियाड के बाद व्यायामशालाओं का अच्छी तरह से हो रहा है इस्तेमाल
चेंगदू यूनिवर्सियाड के बाद व्यायामशालाओं का अच्छी तरह से हो रहा है इस्तेमाल (Image Source: IANS)

Chengdu Universiade: चेंगदू यूनिवर्सियाड 8 अगस्त को सफलतापूर्वक समाप्त हुआ। दुनिया भर से युवाओं को इकट्ठा करने वाले इस खेल समारोह ने न केवल चेंगदू में अधिक युवा जीवन शक्ति का संचार किया, बल्कि खेल के प्रति लोगों का उत्साह भी बढ़ाया।

मीडिया द्वारा जारी एक जांच के अनुसार पहली बार, चेंगदू वासियों ने माहजोंग गेम की तुलना में खेलों पर ज्यादा ध्यान दिया, और हॉट पॉट की तुलना में उनके पसंदीदा खेल बास्केटबॉल पर अधिक ध्यान दिया।

चेंगदू के नागरिक लुंग छंग ने कहा कि यह चेंगदू यूनिवर्सियाड की एक व्यायामशाला है। अब यह आम लोगों के लिए खुली गई है। मुझे यहां कसरत करके बहुत खुशी हुई क्योंकि यहां का वातावरण और उपकरण सभी बहुत बढ़िया हैं। साथ ही बहुत दोस्त एक साथ खेलने पर हम बहुत आनंद उठा सकते हैं।

चेंगदू वासी ली ज्वूनलुंग के अनुसार यहां का वातावरण बहुत अच्छा है। यहां शहर जितनी व्‍यस्‍तता और शोर-शराबा नहीं है। इसलिये मैं शांत रह सकता हूं और आराम से ताई ची का अभ्यास कर सकता हूं।

यूनिवर्सियाड के दौरान श्यांगछंग खेल केंद्र में बास्केटबॉल प्रशिक्षण और वाटर पोलो प्रतियोगिता आयोजित की गई। मैच के बाद थोड़े समय के नवीनीकरण और सुधार के बाद इसे जल्द ही जनता के लिए खोल दिया गया। आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोग उच्च गुणवत्ता वाली व्यायामशाला में व्यायाम कर सकते हैं।

चेंगदू में रहने वाले ह्वांग सेनलिन ने कहा कि उनकी घर और कंपनी पास ही हैं। वह अक्सर यहां व्यायाम करते हैं। यूनिवर्सियाड के दौरान बहुत व्यायामशालाओं का प्रयोग इस बड़े खेल समारोह के लिये किया जाता था। अब यूनिवर्सियाड समाप्त हुआ है तो हमने फिर एक बार व्यायामशाला में कसरत करना शुरू किया। हमें दो दिन पहले अपॉइंटमेंट लेना होता है जिसकी लागत लगभग 10 युआन है, और हम लगभग दो घंटे तक व्यायाम कर सकते हैं।

वास्तव में यूनिवर्सियाड की व्यायामशालाएं चेंगदू यूनिवर्सियाड द्वारा शहर के लिये छोड़ी गयी सबसे स्पष्ट खेल विरासत हैं। कुल 49 प्रतियोगिता स्थलों में से 13 नवनिर्मित स्थलों को छोड़कर, शेष नवीनीकृत स्थल हैं। वर्तमान में यूनिवर्सियाड की व्यायामशालाएं मुफ़्त या कम लागत के तरीके से नागरिकों के लिये खुली गईं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को यूनिवर्सियाड की उपलब्धियों से लाभ मिल सकता है।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule, Teams And Squads

छंगपेई जिमनेजियम के मार्शल आर्ट स्थल केंद्र के स्थल संचालन के उप प्रबंधक हाओ खुन के अनुसार छंगपेई जिमनेजियम लगातार आसपास रहने वाले लोगों के लिये व्यायाम करने की एक महत्वपूर्ण जगह है। वर्तमान में, स्टेडियम मूल रूप से अपनी पिछली स्थिति में लौट आया है। बाद में यह वर्ल्ड डांसस्पोर्ट फेस्टिवल जैसे बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम भी आयोजित करेगा।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement