Advertisement
Advertisement

मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने कौशल को परखने के लिए तैयार भारतीय महिला हॉकी टीम

भारतीय महिला हॉकी टीम अपने दौरे के पहले मैच में गुरुवार को मेजबान ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जहां वे एडिलेड के मेट स्टेडियम में 18 से 27 मई तक पांच मैच खेलेंगी। शीर्ष गोलकीपर सविता और उपकप्तान

Advertisement
IANS News
By IANS News May 17, 2023 • 17:07 PM
Indian women's hockey team ready to test their skills against hosts Australia
Indian women's hockey team ready to test their skills against hosts Australia (Image Source: Google)

भारतीय महिला हॉकी टीम अपने दौरे के पहले मैच में गुरुवार को मेजबान ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जहां वे एडिलेड के मेट स्टेडियम में 18 से 27 मई तक पांच मैच खेलेंगी।

शीर्ष गोलकीपर सविता और उपकप्तान दीप ग्रेस एक्का की अगुवाई वाली टीम श्रृंखला के पहले तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दो मैच होंगे। यह दौरा आगामी हांगझाऊ एशियाई खेलों 2023 के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का हिस्सा है जो इस साल सितंबर-अक्टूबर में होगा।

भारतीय टीम 20 मई और 21 मई को बैक-टू-बैक गेम खेलने से पहले 18 मई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के साथ अपने दौरे की शुरूआत करेगी। इसके बाद आगंतुक 25 मई और 27 मई को ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ मुकाबला करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई महिला हॉकी टीम इस समय दुनिया में तीसरे स्थान पर है, जबकि भारतीय टीम आठवें स्थान पर है।

विशेष रूप से, भारतीय महिला हॉकी टीम 14 मई को एडिलेड के लिए रवाना हुई और तब से वे ऑस्ट्रेलिया में परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए वहां प्रशिक्षण ले रही हैं। उसी पर बोलते हुए, कप्तान सविता ने कहा, हम हर रोज और यहां तक कि रोशनी के नीचे भी प्रशिक्षण ले रहे हैं ताकि टीम एडिलेड में मैदान और परिस्थितियों के लिए अभ्यस्त हो जाए क्योंकि हमारे मैच शाम को होने वाले हैं।

उन्होंने कहा, आज सुबह हमारा प्रशिक्षण सत्र भी था, और टीम ने कुछ गेमप्ले किए, क्योंकि हम कल अपने पहले गेम के लिए तैयार हो रहे हैं।

इस बीच, भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा कि टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

शोपमैन ने कहा, खिलाड़ी उत्साहित हैं और ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए तैयार हैं। यहां मौसम काफी अच्छा है। हम अच्छा महसूस कर रहे हैं और यह दिखाने के लिए तैयार हैं कि हम पिछले कुछ हफ्तों से क्या काम कर रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया। यह भारतीय टीम के लिए एक ऐतिहासिक जीत थी क्योंकि वे केवल अपने तीसरे ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं और क्वार्टर फाइनल के लिए पहली बार क्वालीफाई किया था जबकि ऑस्ट्रेलिया तीन बार के स्वर्ण पदक विजेता थे।

भारतीय टीम ने बमिर्ंघम में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कड़ा संघर्ष किया और स्कोर को 1-1 से बराबरी पर ला दिया। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में जगह बनाने के लिए पेनल्टी शूट-आउट 3-0 जीता, जो वे इंग्लैंड से हार गए। इस बीच, भारत ने अपना तीसरा/चौथा स्थान मैच जीतकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का कार्यक्रम

18 मई, गुरुवार: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 14:15 भारतीय समयानुसार

20 मई, शनिवार: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 14:15 भारतीय समयानुसार

21 मई, रविवार: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 13:45 भारतीय समयानुसार

25 मई, गुरुवार: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ए, 14:15 भारतीय समयानुसार

Also Read: IPL T20 Points Table

27 मई, शनिवार: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ए, 14:15 भारतीय समयानुसार


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement