Advertisement
Advertisement

आईएसएसएफ विश्व कप : सिफ्ट कौर समरा ने 50 मीटर 3पी कांस्य जीता, भारत को मिले 7 पदक

भारतीय निशानेबाज सिफ्ट कौर समरा ने मध्य प्रदेश के शूटिंग अकादमी रेंज में रविवार को हुए अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) राइफल/पिस्टल विश्व कप 2023 के अंतिम दिन महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

Advertisement
IANS News
By IANS News March 26, 2023 • 20:48 PM
ISSF World Cup: Sift Kaur Samra wins 50m 3P bronze, India finish with seven medals
ISSF World Cup: Sift Kaur Samra wins 50m 3P bronze, India finish with seven medals (Image Source: IANS)

ISSF World Cup: भारतीय निशानेबाज सिफ्ट कौर समरा ने मध्य प्रदेश के शूटिंग अकादमी रेंज में रविवार को हुए अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) राइफल/पिस्टल विश्व कप 2023 के अंतिम दिन महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

मेडिकल छात्रा सिफ्ट और महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) में मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन ने शीर्ष आठ रैंकिंग राउंड में 403.9 स्कोर करने के बाद कांस्य जीता। यह उनका पहला व्यक्तिगत विश्व कप पदक था। चीन ने इसी दिन फिर से दो स्वर्ण जीते।

चीन ने प्रतियोगिता में आठ स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि भारत एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य के साथ दूसरे और जर्मनी तीसरे स्थान पर रहा।

महिला 3पी में दिन की पहली पदक स्पर्धा में चीन की झांग क्यूनग्यू ने स्वर्ण पदक के मुकाबले में चेक गणराज्य की अनीता ब्राबकोवा को 16-8 से हराया।

इससे पहले दिन में झांग ने 594 के स्कोर के साथ-साथ 414.7 के स्कोर के साथ रैंकिंग राउंड में शीर्ष स्थान हासिल किया था। 586 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर क्वालीफाई करने के बाद अनीता 411.3 के साथ रैंकिंग राउंड में दूसरे स्थान पर रही।

सिफ्ट का पदक प्रतियोगिता में भारत का सातवां था और उन्होंने नई दिल्ली के बाहर आयोजित पहले आईएसएसएफ विश्व कप चरण को एक स्वर्ण (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में सरबजोत सिंह द्वारा जीता), एक रजत और पांच कांस्य पदक के साथ समापन किया।

मानिनी कौशिक क्वालीफिकेशन में मामूली अंतर से चूक गईं, 584 अंक के साथ नौवें स्थान पर रहीं, जबकि अंजुम मोदगिल 583 अंक के साथ कुल मिलाकर 13वें स्थान पर रहीं। मैदान में दो अन्य भारतीय, श्रियांका सदांगी और आशी चौकसे, जो केवल रैंकिंग अंक के लिए खेल रहे थे, ने क्रमश: 582 और 581 का स्कोर बनाया।

दूसरी ओर, पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में एक स्टार-स्टडेड फील्ड था, जिसमें फ्रांस के मौजूदा ओलंपिक चैंपियन जीन क्विकैम्पोक्स और जर्मनी के रियो ओलंपिक चैंपियन क्रिश्चियन रिट्ज शामिल थे।

दोनों ने क्वालिफिकेशन की बाधा पार की, लेकिन केवल क्रिश्चियन ने कांस्य पदक जीता। चीन के झांग जूमिंग ने 40-शॉट आठ-श्रृंखला पदक मैच में 35 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक जीता, जबकि टोक्यो ओलंपिक फाइनलिस्ट और काहिरा विश्व रजत पदक विजेता फ्रेंचमैन क्लेमेंट बेसागुएट ने 34 हिट के साथ रजत पदक जीता। क्रिस्टियन 21 हिट्स के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

दूसरी ओर, पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में एक स्टार-स्टडेड फील्ड था, जिसमें फ्रांस के मौजूदा ओलंपिक चैंपियन जीन क्विकैम्पोक्स और जर्मनी के रियो ओलंपिक चैंपियन क्रिश्चियन रिट्ज शामिल थे।

Also Read: IPL के अनसुने किस्से


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement