Advertisement
Advertisement

एशिया कप के लिए 26 सदस्यीय भारतीय फुटबॉल टीम घोषित, शीर्ष सितारे उपलब्ध

AFC Asian Cup: नई दिल्ली, 30 दिसंबर (आईएएनएस) सीनियर पुरुष टीम द्वारा घोषित एएफसी एशिया कप 2023 के लिए भारत की 26 सदस्यीय टीम में गुरप्रीत सिंह संधू, संदेश झिंगन, अनिरुद्ध थापा, सहल अब्दुल समद, लालियानजुआला चांगटे और सुनील छेत्री जैसे शीर्ष सितारे शामिल हैं जिसकी घोषणा मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने शनिवार को की। एएफसी एशिया कप 2023 कतर में 12 जनवरी से 10 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें महाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ 24 टीमें पांच मेजबान शहरों में नौ स्थानों पर प्रतिस्पर्धा करेंगी।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 30, 2023 • 18:14 PM
AFC Asian Cup 2023: Top stars available as Igor Stimac announces 26-member Indian squad
AFC Asian Cup 2023: Top stars available as Igor Stimac announces 26-member Indian squad (Image Source: IANS)
AFC Asian Cup:

नई दिल्ली, 30 दिसंबर (आईएएनएस) सीनियर पुरुष टीम द्वारा घोषित एएफसी एशिया कप 2023 के लिए भारत की 26 सदस्यीय टीम में गुरप्रीत सिंह संधू, संदेश झिंगन, अनिरुद्ध थापा, सहल अब्दुल समद, लालियानजुआला चांगटे और सुनील छेत्री जैसे शीर्ष सितारे शामिल हैं जिसकी घोषणा मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने शनिवार को की। एएफसी एशिया कप 2023 कतर में 12 जनवरी से 10 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें महाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ 24 टीमें पांच मेजबान शहरों में नौ स्थानों पर प्रतिस्पर्धा करेंगी।

एशिया कप में अपनी पांचवीं उपस्थिति दर्ज कराने से पहले, भारतीय टीम शनिवार को बाद में दोहा पहुंचेगी। भारत अपना पहला ग्रुप बी मैच 13 जनवरी, 2024 को अल रेयान के अहमद बिन अली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा और 18 जनवरी को उसी स्थान पर उज्बेकिस्तान से भिड़ेगा। इसके बाद स्टिमैक की टीम 23 जनवरी को सीरिया से मुकाबला करने के लिए अल खोर के अल बेयट स्टेडियम में उतरेगी।

स्टिमैक ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "ये सभी लड़के फुटबॉल की गुणवत्ता के मामले में बहुत समान हैं। हम एक टीम हैं, एक परिवार हैं। लेकिन प्रतिभा कोई भी हो, अगर चरित्र नहीं है, तो कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता है।"

टूर्नामेंट से पहले वह जिन क्षेत्रों में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें साझा करते हुए स्टिमैक ने कहा, "जिन चीजों पर हम काम करना चाह रहे हैं, वे हैं रक्षात्मक कॉम्पैक्टनेस, आक्रामक बदलाव और सेट टुकड़े, मुख्य रूप से। बॉक्स के अंदर निशान लगाना क्योंकि मैं अपने खेल के उस हिस्से से खुश नहीं था। पिछले कुछ मैचों में, हमने बॉक्स के अंदर कुछ अनावश्यक गोल लीक करना शुरू कर दिया।"

"हमारे तीनों प्रतिद्वंद्वी तकनीकी रूप से बहुत अच्छे हैं, तेज गति के साथ शारीरिक रूप से भी मजबूत हैं। इसलिए, इन तीनों मैचों में हमारे दृष्टिकोण में ज्यादा अंतर नहीं होने वाला है, मैं आपको यह बता सकता हूं। हमें अपने फिटनेस स्तर की जांच करने की जरूरत है वर्तमान में खिलाड़ी हैं और देखते हैं कि हम अगले दो हफ्तों में कितना विकास कर सकते हैं। "

ब्लू टाइगर्स के लिए कतर में प्रतिस्पर्धा करना कोई नई बात नहीं है, और उन्होंने 2022 फीफा विश्व कप क्वालीफायर के अपने चार मैच वहां खेले हैं, जिनमें दो मेजबान टीम के खिलाफ शामिल हैं। इसके अलावा, सुनील छेत्री और गुरप्रीत सिंह संधू 2011 एएफसी एशिया कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे जो कतर में ही आयोजित किया गया था। छेत्री ने बहरीन और दक्षिण कोरिया के खिलाफ एक-एक गोल किया।

स्टिमैक ने कहा, "मैं दोहा में अपने भारतीय प्रशंसकों को देखने के लिए उत्सुक हूं। वे क्वालीफायर के दौरान भारतीय टीम का समर्थन करने के लिए बड़ी संख्या में आए थे, और यही एक कारण था कि हमने यहां कतर के खिलाफ दो शानदार प्रदर्शन किए। इसलिए, हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारे लड़कों को बड़े पैमाने पर समर्थन मिलेगा। उम्मीद है, हम उन्हें वापस भुगतान कर सकते हैं और कुछ अच्छे नतीजों का जश्न मना सकते हैं। "

एएफसी एशिया कप कतर 2023 के लिए भारत की 26 सदस्यीय टीम:

गोलकीपर: अमरिंदर सिंह, गुरप्रीत सिंह संधू, विशाल कैथ।

डिफेंडर: आकाश मिश्रा, लालचुंगनुंगा, मेहताब सिंह, निखिल पुजारी, प्रीतम कोटल, राहुल भेके, संदेश झिंगन, सुभाशीष बोस।

मिडफील्डर: अनिरुद्ध थापा, ब्रैंडन फर्नांडिस, दीपक टांगरी, लालेंगमाविया राल्टे, लिस्टन कोलासो, नाओरेम महेश सिंह, सहल अब्दुल समद, सुरेश सिंह वांगजाम, उदांता सिंह।

फॉरवर्ड: ईशान पंडिता, लालियानजुआला चांगटे, मनवीर सिंह, राहुल कन्नोली प्रवीण, सुनील छेत्री, विक्रम प्रताप सिंह।

भारत के ग्रुप बी फिक्स्चर(भारतीय समयानुसार)

13 जनवरी: बनाम ऑस्ट्रेलिया (17:00 , अहमद बिन अली स्टेडियम, अल रेयान)

18 जनवरी: बनाम उज़्बेकिस्तान (20:00, अहमद बिन अली स्टेडियम, अल रेयान)

23 जनवरी: बनाम सीरिया (17:00, अल बेयट स्टेडियम, अल खोर)।


Advertisement
Advertisement
Advertisement