Advertisement
Advertisement

एलेक्जेंडर ज्वेरेव और होल्गर रूण ने एटीपी फाइनल्स का लाइन अप पूरा किया

Alexander Zverev: नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस) 2023 एटीपी फाइनल्स के लिए एकल मैदान में अलेक्जेंडर ज्वेरेव और होल्गर रूण ने सीजन फाइनल के लिए अंतिम दो स्थानों को हासिल किया, जो 12-19 नवंबर तक ट्यूरिन के पाला अलपिटौर में खेला जाएगा।

Advertisement
IANS News
By IANS News November 04, 2023 • 12:46 PM
Alexander Zverev and Holger Rune complete ATP Finals field
Alexander Zverev and Holger Rune complete ATP Finals field (Image Source: IANS)
Alexander Zverev:

नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस) 2023 एटीपी फाइनल्स के लिए एकल मैदान में अलेक्जेंडर ज्वेरेव और होल्गर रूण ने सीजन फाइनल के लिए अंतिम दो स्थानों को हासिल किया, जो 12-19 नवंबर तक ट्यूरिन के पाला अलपिटौर में खेला जाएगा।

ज्वेरेव और रूण शुक्रवार को नोवाक जोकोविच, कार्लोस अल्काराज़, दानिल मेदवेदेव, जानिक सिनर, आंद्रेई रुब्लेव और स्टेफानोस सितसिपास के साथ आठ सदस्यीय फील्ड में शामिल हो गए।

20-वर्षीय अल्काराज़ और रूण दोनों के क्वालीफाइंग के साथ, 20-और उससे कम उम्र के दो खिलाड़ी 2000 के बाद पहली बार एक ही एटीपी फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जब 19-वर्षीय लेटन हेविट और 20-वर्षीय मरात साफिन ने अपने पदार्पण में जगह बनाई थी।

इनमें से चार सितारे पहले भी एटीपी फ़ाइनल में जीत हासिल कर चुके हैं। छह बार के चैंपियन जोकोविच साल के अंत में चैंपियनशिप के इतिहास (1970 के बाद से) में सर्वाधिक खिताब के मामले में रोजर फेडरर के साथ अपनी बराबरी तोड़ सकते हैं। ज्वेरेव ने 2018 और 2021 में खिताब जीता, जबकि सितसिपास ने 2019 में 21 वर्षीय के रूप में जीत हासिल की, 2001 में 20 वर्षीय हेविट के बाद सबसे कम उम्र के टूर्नामेंट विजेता बने और मेदवेदेव ने 2020 में ट्रॉफी जीती।

जोकोविच, अलकाराज और मेदवेदेव एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गए हैं। सर्ब एटीपी ईयर-एंड नंबर 1 सम्मान अर्जित करने के लिए शीर्ष स्थान पर है।

यदि 24 बार का ग्रैंड स्लैम विजेता रिकॉर्ड आठवीं बार उपलब्धि हासिल करता है, तो वह टूर्नामेंट समाप्त होने के अगले दिन 20 नवंबर को विश्व नंबर 1 पर 400 करियर सप्ताह तक पहुंच जाएगा। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

युगल क्षेत्र भी निर्धारित है। इवान डोडिग/ऑस्टिन क्राईजेक, वेस्ले कूलहोफ/नील स्कूपस्की, रोहन बोपन्ना/मैथ्यू एबडेन, मार्सेल ग्रेनोलर्स/होरासियो ज़ेबालोस, सैंटियागो गोंजालेज/एडवर्ड रोजर-वेसेलिन, राजीव राम/जो सैलिसबरी, मैक्सिमो गोंजालेज/एंड्रेस मोल्टेनी और रिंकी हिजिकाटा/जेसन कुबलर पाला अलपिटौर में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस वर्ष के एटीपी फ़ाइनल में रिकॉर्ड $15 मिलियन की पुरस्कार राशि दी जाएगी। यदि इस वर्ष के टूर्नामेंट में चैंपियन बिना कोई मैच हारे ट्रॉफी जीतता है, तो वह $4.8 मिलियन से अधिक कमाएगा, जो टेनिस के इतिहास में किसी व्यक्तिगत खिलाड़ी के लिए सबसे बड़ी पुरस्कार राशि है।

ट्यूरिन में एटीपी फाइनल्स का यह तीसरा संस्करण होगा। ड्रा 9 नवंबर को होने वाला है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement