Advertisement
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया

Paris Olympic Games: ऑस्ट्रेलियाई पुरुष और महिलाएं अपने-अपने वर्गों में अगले साल के पेरिस ओलंपिक खेलों में हॉकी के लिए सीधे क्वालीफिकेशन बर्थ हासिल करने वाली पहली टीमें बन गईं और इस मेगा इवेंट में मेजबान फ्रांस के साथ शामिल हो गईं।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 14, 2023 • 10:38 AM
Australia men's and women's team seal Paris Olympic Games qualification berths
Australia men's and women's team seal Paris Olympic Games qualification berths (Image Source: IANS)

Paris Olympic Games: ऑस्ट्रेलियाई पुरुष और महिलाएं अपने-अपने वर्गों में अगले साल के पेरिस ओलंपिक खेलों में हॉकी के लिए सीधे क्वालीफिकेशन बर्थ हासिल करने वाली पहली टीमें बन गईं और इस मेगा इवेंट में मेजबान फ्रांस के साथ शामिल हो गईं।

ऑस्ट्रेलिया की पुरुष और महिला टीमें 2023 ओसनिया कप में पड़ोसी देश न्यूजीलैंड के खिलाफ शीर्ष पर रहीं, इस प्रकार ओसनिया महाद्वीपीय चैंपियन के रूप में खेलों के लिए सीधे क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई।

2023 ओसनिया कप के प्रारूप में, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने भाग लिया था, दोनों टीमों को तीन बार एक-दूसरे का सामना करना था।

ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम ने दो बार जीत हासिल की और एक बार हारकर 6 अंक हासिल किए, जबकि ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने दो मैच जीते और एक ड्रा खेला, जिससे सात अंक हासिल हुए। परिणामों के अनुसार दोनों ऑस्ट्रेलियाई टीमें ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाई कर गई हैं।

न्यूजीलैंड की पुरुष और महिला टीमें अब एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 2024 में भाग लेंगी, जहां उनके पास ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने का दूसरा मौका होगा।

पुरुषों की प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में 3-1 से जीत दर्ज की, कूकाबुरास ने पहले पांच मिनट के भीतर 2 गोल की बढ़त ले ली, लेकिन न्यूजीलैंड ने जल्दी ही एक गोल वापस ले लिया और अंत तक खेल में बना रहा जब 56वें ​​मिनट में किए गए गोल ने ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की कर दी।

दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया पर 4-2 से जीत दर्ज कर बाजी पलट दी। न्यूज़ीलैंड ने पहले क्वार्टर में 3 गोल की बढ़त ले ली और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, जिससे तीसरे मैच में विनर-टेक-ऑल की स्थिति बनी। तीसरा मैच पहले वाले की तरह ही हुआ, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने दो शुरुआती गोल किए, उसके बाद न्यूजीलैंड ने एक गोल किया, लेकिन चौथे क्वार्टर में देर से किए गए गोल ने एक बार फिर कूकाबुरास के लिए मैच और ओलंपिक योग्यता को सील कर दिया।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule, Teams And Squads

ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के जेक हार्वी ने ओलंपिक के लिए अपनी टीम की योग्यता पर कहा: "न्यूजीलैंड ने इसे बहुत प्रतिस्पर्धी श्रृंखला बना दिया, लेकिन हम ओलंपिक खेलों के लिए योग्यता प्राप्त करके बहुत खुश हैं। खेलों से पहले हमें बहुत काम करना है, लेकिन अभी हमें उस क्षण और इस तथ्य का आनंद लेना होगा कि हमें ओलंपिक में एक टीम भेजने का मौका मिला है।''


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement