Advertisement
Advertisement

सिनर से सेमीफाइनल में हार "सबसे खराब ग्रैंड स्लैम मैचों में से एक" : जोकोविच

Australian Open: मेलबर्न, 26 जनवरी (आईएएनएस) मेलबर्न में 10 बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के सेमीफाइनल में इटालियन जानिक सिनर से मिली हार को "उनके द्वारा खेले गए अब तक के सबसे खराब ग्रैंड स्लैम मैचों में से एक" करार दिया है।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 26, 2024 • 19:10 PM
Australian Open: Djokovic rates semis defeat to Sinner as “one of the worst Grand Slam matches”
Australian Open: Djokovic rates semis defeat to Sinner as “one of the worst Grand Slam matches” (Image Source: IANS)
Australian Open:

मेलबर्न, 26 जनवरी (आईएएनएस) मेलबर्न में 10 बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के सेमीफाइनल में इटालियन जानिक सिनर से मिली हार को "उनके द्वारा खेले गए अब तक के सबसे खराब ग्रैंड स्लैम मैचों में से एक" करार दिया है।

सिनर, 22 साल की उम्र में 2008 के बाद से मेलबर्न पार्क में फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं, उन्होंने रॉड लेवर एरेना में 6-1, 6-2, 6-7(6), 6-3 से शानदार जीत दर्ज की, जिससे जोकोविच का मेलबर्न में 33- मैच जीतने का सिलसिला टूट गया और 2018 के बाद से उन्हें अपनी पहली ऑस्ट्रेलियन ओपन हार मिली।

जोकोविच ने खुद पर युवा दावेदार को हावी पाया और उन्हें मात झेलनी पड़ी। सर्बियाई उस्ताद, जो कोर्ट पर अपने प्रभुत्व के लिए जाना जाता है, स्पष्ट रूप से निराश था क्योंकि वह अपनी लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा था और उसने अस्वाभाविक 54 बेजां भूलें कीं।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में जोकोविच ने अपने प्रदर्शन की पूरी ईमानदारी से आलोचना करते हुए कहा, "मैं अपने स्तर से बुरी तरह हैरान था।"

अपनी सामान्य प्रतिभा और उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन के फीके प्रदर्शन के बीच स्पष्ट अंतर को स्वीकार करते हुए, उन्होंने स्वीकार किया, “पहले दो सेटों में मैं बहुत कुछ सही नहीं कर रहा था। यह मेरे द्वारा खेले गए अब तक के सबसे खराब ग्रैंड स्लैम मैचों में से एक था; कम से कम मुझे तो यही याद है। (यह) इस तरह से खेलना बहुत सुखद एहसास नहीं था। खेल के हर पहलू में मुझसे बेहतर प्रदर्शन करने का श्रेय उन्हें जाता है। मैंने कोशिश की, मैंने संघर्ष किया। मैं तीसरे सेट में स्तर को थोड़ा ऊपर उठाने में कामयाब रहा, एक मैच प्वाइंट बचाया और एक अच्छा टाई-ब्रेक खेला।''

जोकोविच ने कहा, “मेरे टेनिस का प्रदर्शन स्तर वास्तव में अच्छा नहीं था।”

जोकोविच ने मेलबर्न पार्क में अंतिम-चार चरण तक पहुंचने के रास्ते में तीन सेट गंवाए थे, लेकिन सिनर के साथ मुकाबले से पहले उन्होंने जो भी मैच खेले थे, उनमें उनका दबदबा दिखा था।

जोकोविच ने स्वीकार किया, "पूरे टूर्नामेंट में मैं वास्तव में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं खेल पाया।" "हो सकता है कि (एड्रियन) मन्नारिनो के खिलाफ, मैं बहुत अच्छा था, लेकिन ज्यादातर मैचों में मैं उसके बराबर नहीं खेल रहा था [तुलना में] जैसा कि मैं यहां ऑस्ट्रेलिया में आम तौर पर खेलता हूं।''

“इससे मुझे आश्चर्य हुआ क्योंकि मैंने सोचा था कि पहले दो सेटों में यह उतना बुरा नहीं होगा। लेकिन दूसरी ओर, इस टूर्नामेंट के दौरान मुझे ऐसा महसूस नहीं हुआ कि मैं कोर्ट पर हूं। बेशक, कोई कह सकता है कि सेमीफाइनल एक शानदार परिणाम है, लेकिन मैं हमेशा खुद से उच्चतम की उम्मीद करता हूं, और आज ऐसा नहीं होना चाहिए था।

सर्बिया के टेनिस दिग्गज ने कहा“मैंने अपने खेल के संदर्भ में आज कोर्ट पर बहुत सारी नकारात्मक चीजें की हैं जिनसे मैं वास्तव में खुश नहीं हूं; वापसी, मूवमेंट, फोरहैंड, बैकहैंड। सब कुछ बिल्कुल घटिया था। ”

करारी हार के बावजूद, जोकोविच ने उम्र की किसी भी धारणा को तेजी से दूर कर दिया। 36 साल की उम्र में, वह ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक सहित भविष्य के टूर्नामेंटों के लिए उच्च उम्मीदें व्यक्त करते हुए दृढ़ बने रहे।

“मुझे अभी भी अन्य स्लैम (और) ओलंपिक और जो भी टूर्नामेंट मैं खेलूंगा उनसे बहुत उम्मीदें हैं। यह वह एहसास नहीं है जिसका मैं आदी हूं," उन्होंने अपने पारंपरिक मानकों से विचलन पर विचार करते हुए कबूल किया।

उन्होंने कहा, "यह टूर्नामेंट उस मानक के अनुरूप नहीं है जिसमें मैं आम तौर पर खेलूंगा या खुद से खेलने की उम्मीद करूंगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह अंत की शुरुआत है। देखते हैं बाकी सीज़न में क्या होता है।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement