Advertisement
Advertisement

बास्केटबॉल : ओलंपिक प्री-क्वालीफायर एशिया चैंपियनशिप में भारत ने 2 जीत दर्ज कीं

Olympic Pre: भारतीय पुरुष बास्केटबॉल टीम ने दमिश्क, सीरिया में छह-टीम प्री-क्वालीफायर एशिया चैंपियनशिप में अपने पहले दो मैचों में मेजबान सीरिया और इंडोनेशिया को हराकर 2024 एफआईबीए पुरुष ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने की अपनी संभावना बरकरार रखी।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 14, 2023 • 08:42 AM
Basketball: India score two wins in Olympic Pre-qualifier Asia Championships
Basketball: India score two wins in Olympic Pre-qualifier Asia Championships (Image Source: IANS)

Olympic Pre: भारतीय पुरुष बास्केटबॉल टीम ने दमिश्क, सीरिया में छह-टीम प्री-क्वालीफायर एशिया चैंपियनशिप में अपने पहले दो मैचों में मेजबान सीरिया और इंडोनेशिया को हराकर 2024 एफआईबीए पुरुष ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने की अपनी संभावना बरकरार रखी।

रविवार को भारत ने अपने दूसरे मैच में इंडोनेशिया को 90-74 से हराकर दो मैचों से चार अंक जुटाए और बहरीन के साथ शीर्ष स्थान साझा कर रहा है, जिसने अब तक अपने दोनों मैच जीते हैं।

भारत की शुरुआत शानदार रही और उसने पहला क्वार्टर 25-16 से और दूसरा क्वार्टर 25-20 से जीतकर हाफ टाइम तक 50-36 की अच्छी बढ़त ले ली। इंडोनेशिया ने तीसरे क्वार्टर में अच्छी लड़ाई लड़ी और भारतीयों को रोकने के लिए अपनी रक्षा कड़ी कर दी क्योंकि दोनों टीमों ने 19 अंक बनाए।

भारत ने चौथे और अंतिम क्वार्टर में इंडोनेशिया के 19 अंकों के मुकाबले 21 अंक बनाए और आसानी से मैच जीत लिया। भारत के लिए मुईन बेक हफीज ने सर्वाधिक 15 अंक बनाए जबकि पलप्रीत सिंह बरार ने नौ रिबाउंड बनाए, जबकि विशेष भृगुवंशी और हफीज ने पांच-पांच सहायता की।

भारत ने शनिवार को अल-फ़ैहा स्पोर्ट्स एरेना में सीरिया के खिलाफ 85-74 की जीत के साथ प्रतियोगिता की शुरुआत की थी। भारत ने पहले क्वार्टर में शुरुआती 31-16 की बढ़त बना ली और हालांकि मेजबान टीम ने दूसरे क्वार्टर में मेहमान टीम को 19-17 से हरा दिया, लेकिन भारतीयों ने तीसरा क्वार्टर 23-18 से जीतकर अपनी बढ़त को और बढ़ा दिया। हालांकि चौथे और अंतिम क्वार्टर में सीरिया का दबदबा 21-14 से रहा लेकिन अंत में यह पर्याप्त नहीं था।

भारत के लिए प्रणव प्रिंस ने 21 अंक के साथ शीर्ष स्कोर किया और सात सहायता भी की, जबकि पलप्रीत सिंह बराड़ और अमज्योत सिंह ने छह रिबाउंड एकत्र किए।

भारत अपने तीसरे मैच में सोमवार को कजाकिस्तान से भिड़ेगा।

एफआईबीए ओलंपिक प्री-क्वालीफाइंग टूर्नामेंट एशिया 2023 12 अगस्त को शुरू हुआ, भारतीय बास्केटबॉल टीम बास्केटबॉल की विश्व शासी निकाय एफआईबीए द्वारा चार महीने के निलंबन के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में लौट आई है।

इस आयोजन में भारत के अलावा बहरीन, कजाकिस्तान, सऊदी अरब, इंडोनेशिया और सीरिया शामिल हैं और अगले साल की शुरुआत में मुख्य क्वालीफाइंग कार्यक्रम में एकमात्र स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule, Teams And Squads

शुरुआत में कोरिया गणराज्य और चीनी ताइपे भी प्रतियोगिता का हिस्सा थे, लेकिन बाद में सुरक्षा चिंताओं और हिंसा प्रभावित सीरिया की यात्रा के संदेह का हवाला देते हुए बाहर हो गए। उनकी वापसी के कारण कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement