Advertisement
Advertisement

कोपा अमेरिका ड्रा: ब्राजील कोलंबिया ग्रुप डी में, अर्जेंटीना चिली के साथ

Copa America Draw: अटलांटा, 8 दिसंबर (आईएएनएस) डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना को 20 जून को अटलांटा में कनाडा-त्रिनिदाद और टोबैगो प्लेऑफ के विजेता के खिलाफ 2024 कोपा अमेरिका का उद्घाटन मैच खेलना है, और अमेरिकी टीम तीन दिन बाद अर्लिंगटन में बोलीविया के खिलाफ शुरुआत करेगी।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 08, 2023 • 12:56 PM
Copa America Draw: Brazil Columbia in group D, Argentina placed with Chile
Copa America Draw: Brazil Columbia in group D, Argentina placed with Chile (Image Source: IANS)
Copa America Draw:

अटलांटा, 8 दिसंबर (आईएएनएस) डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना को 20 जून को अटलांटा में कनाडा-त्रिनिदाद और टोबैगो प्लेऑफ के विजेता के खिलाफ 2024 कोपा अमेरिका का उद्घाटन मैच खेलना है, और अमेरिकी टीम तीन दिन बाद अर्लिंगटन में बोलीविया के खिलाफ शुरुआत करेगी।

उत्तरी अमेरिका के मध्य में, 2024 कोपा अमेरिका के लिए मंच तैयार है, जहां दक्षिण अमेरिका के फुटबॉल दिग्गज और मुट्ठी भर उत्तरी अमेरिकी चुनौती देने वाले महाद्वीपीय वर्चस्व की लड़ाई के लिए जुटेंगे। जैसा कि गत चैंपियन, अर्जेंटीना, खिताब की रक्षा के लिए खुद को तैयार कर रहा है, टूर्नामेंट भयंकर प्रतिस्पर्धा, ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता और विस्तारित अंतरराष्ट्रीय पदचिह्न के आकर्षण के अनूठे मिश्रण के साथ दिलचस्प होने का वादा करता है।

चिली के साथ पिछले संघर्षों की यादें, विशेष रूप से 2015 और 2016 के फाइनल में दिल दहला देने वाली हार, बड़ी हो गई हैं क्योंकि अर्जेंटीना 25 जून को ईस्ट रदरफोर्ड, न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में अपनी प्रतिद्वंद्विता को नवीनीकृत करने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने फाइनल में उन्हें दो बार हराया है, जिसमें चिली ने अर्जेंटीना की कीमत पर बैक-टू-बैक खिताब जीते हैं, जिसमें हाल ही में अमेरिकी धरती पर जीता गया खिताब भी शामिल है।

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका, मध्य अमेरिका और कैरेबियन एसोसिएशन फुटबॉल (कोनकाकाफ) नेशंस लीग के माध्यम से अर्हता प्राप्त करने वाली चार उत्तरी अमेरिकी टीमों में से एक, 23 जून को आर्लिंगटन, टेक्सास में बोलीविया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। 27 जून को अटलांटा में पनामा और 1 जुलाई को कैनसस सिटी, मिसौरी में उरुग्वे, उच्च जोखिम वाले मुकाबलों का वादा करते हैं जो टूर्नामेंट की कहानी को आकार दे सकते हैं।

समूह की गतिशीलता क्वार्टरफाइनलिस्ट का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण कारक होगी, प्रत्येक समूह में दुर्जेय दावेदार शामिल होंगे। ग्रुप ए, जिसमें अर्जेंटीना, पेरू, चिली और कनाडा-त्रिनिदाद और टोबैगो प्लेऑफ़ के विजेता शामिल हैं, तीव्र लड़ाई के लिए मंच तैयार करता है। ग्रुप बी में, मेक्सिको को इक्वाडोर, वेनेज़ुएला और जमैका से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, जिससे एक रोमांचक संघर्ष देखने को मिल सकता है।

ग्रुप सी में संयुक्त राज्य अमेरिका को उरुग्वे, पनामा और बोलीविया द्वारा उत्पन्न चुनौतियों से पार पाना होगा, जबकि ग्रुप डी में ब्राजील, कोलंबिया, पैराग्वे और कोस्टा रिका-होंडुरास प्लेऑफ़ के विजेता फुटबॉल कौशल का प्रदर्शन करेंगे। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी, जिससे प्रतिष्ठित फाइनल में जगह बनाने के लिए नॉकआउट ड्रामा और गहन लड़ाई के लिए मंच तैयार होगा।

नौ बार का विजेता ब्राज़ील अपनी विरासत को आगे बढ़ाना चाहेगा। फिर भी, महान लियोनल मेसी के नेतृत्व में 2021 कोपा अमेरिका की जीत से उत्साहित अर्जेंटीना और अपने पुराने इतिहास के साथ उरुग्वे, ब्राजील के प्रभुत्व को रोकने के लिए दृढ़ हैं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement