Advertisement
Advertisement

नडाल: मुझे नहीं लगता कि मैं इस तरह अपना करियर समाप्त करूंगा

कूल्हे की चोट से उबरने में नाकाम रहने के बाद फ्रेंच ओपन 2023 से हट गए राफेल नडाल अपने करियर को अपनी शर्तों पर खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह अपने अंतिम वर्ष को न केवल एक पार्टी बनाएंगे बल्कि उच्चतम स्तर पर...

Advertisement
IANS News
By IANS News May 19, 2023 • 14:39 PM
'Don't think I deserve to end like this': Nadal determined to finish his career on own terms
'Don't think I deserve to end like this': Nadal determined to finish his career on own terms (Photo: ATP Tour)

कूल्हे की चोट से उबरने में नाकाम रहने के बाद फ्रेंच ओपन 2023 से हट गए राफेल नडाल अपने करियर को अपनी शर्तों पर खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह अपने अंतिम वर्ष को न केवल एक पार्टी बनाएंगे बल्कि उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और टूर्नामेंट जीतने का प्रयास भी करेंगे।

14 बार के चैंपियन 2005 में अपने टूर्नामेंट की शुरूआत के बाद पहली बार फ्रेंच ओपन में नहीं खेलेंगे।

एटीपी टूर ने नडाल के हवाले से कहा, मुझे यह शब्द पसंद नहीं है लेकिन मैं इसे कहने के लिए काफी मजबूत महसूस करता हूं। मुझे नहीं लगता कि मैं इस तरह से समाप्त होने के लायक हूं। मैंने अपने पूरे करियर में काफी मेहनत की है ताकि मेरा अंत एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में न हो।

नडाल ने बताया कि उनकी योजना समय निकालने की है। हालांकि वह अनिश्चित है कि वह कब वापस आएगा, स्पैनियार्ड ने कहा कि 2024 सीजन शायद उसका आखिरी होगा।

उसके बाद आप कभी नहीं जान सकते कि क्या हो सकता है। मैं अपने आखिरी साल को सिर्फ एक पार्टी नहीं बनाने की कोशिश करने जा रहा हूं, मैं उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करने जा रहा हूं, खुद को प्रतिस्पर्धा करने और टूर्नामेंट जीतने का प्रयास करने का विकल्प दूंगा। वास्तविकता यह है कि हमें इसके लिए इंतजार करना होगा।

22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और एटीपी रैंकिंग में पूर्व विश्व नंबर 1 ने अपने फैसले पर जल्दबाजी नहीं की और इसके बजाय उनके शरीर ने उन्हें बताया।

नडाल ने कहा, पहली चीज जो आप करते हैं वह बात नहीं करते हैं, आप खुद को सुनते हैं और आप समझते हैं कि क्या हो रहा है। आपको स्वीकार करना होगा और खुद के साथ ईमानदारी की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

लेकिन निर्णय नाटकीय नहीं होते हैं, दुर्भाग्य से हर चीज की शुरूआत और अंत होता है। मैं उन सभी लोगों के अंत में से एक हूं जो जीवन के किसी भी क्षेत्र में खड़े होने में सक्षम हैं।

नडाल अभी समय इसलिए ले रहे हैं ताकि वह अंतिम दौर के लिए खुद को सर्वश्रेष्ठ मौका दे सकें।

36 वर्षीय ने कहा, मेरा विचार है कि यह आखिरी प्रयास सब कुछ छोड़ने लायक है ताकि आखिरी साल कुछ खास हो। मेरा टेनिस और सबसे बढ़कर मेरा शरीर मुझे बताएगा कि क्या होगा।

जब नडाल सेवानिवृत्त होंगे, तो उन्होंने कहा कि यह उनके जीवन के उस चरण का अंत होगा जिससे वह बहुत खुश हैं।

Also Read: IPL T20 Points Table

नडाल ने कहा, उसके बाद से मैं एक और चरण शुरू करूंगा, जो अलग होगा। लेकिन इसमें कम खुश होने की जरूरत नहीं है। मुझे चीजों को स्वाभाविक रूप से लेना होगा। मेरे पास अगले कुछ महीनों के लिए योजनाएं हैं जो पिछले 20 साल में मैंने पहले नहीं बनाई थीं।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement