Advertisement
Advertisement
Advertisement

हरमनप्रीत की हैट्रिक से भारत ने अर्जेंटीना को 5-4 से हराया

FIH Pro League: भारत का कभी हार न मानने वाला रवैया अर्जेंटीना के खिलाफ मैच में सामने आया। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के यूरोपीय चरण के अपने चौथे मैच में 5-4 से जीत हासिल की।

Advertisement
IANS News
By IANS News May 27, 2024 • 14:14 PM
FIH Pro League: Harmanpreet scores hat-trick as Indian men’s hockey team defeats Argentina 5-4
FIH Pro League: Harmanpreet scores hat-trick as Indian men’s hockey team defeats Argentina 5-4 (Image Source: IANS)
FIH Pro League: भारत का कभी हार न मानने वाला रवैया अर्जेंटीना के खिलाफ मैच में सामने आया। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के यूरोपीय चरण के अपने चौथे मैच में 5-4 से जीत हासिल की।

भारत के लिए, अरजीत सिंह हुंदल (7'), गुरजंत सिंह (18') और हरमनप्रीत सिंह (29', 50' और 52') ने गोल किए। जबकि अर्जेंटीना के लिए फेडेरिको मोंजा (3'), निकोलस कीनन (24') , तादेओ मारुची (54') और लुकास मार्टिनेज (57') ने गोल दागे।

भारत ने मैच की शुरुआत शानदार की। पहले क्वार्टर में अधिकांश समय तक गेंद अपने पास रखी और सटीक पास देकर अर्जेंटीना के सर्कल में प्रवेश किया।

हालांकि, अर्जेंटीना ने पहला गोल कर बढ़त बना ली थी, जब फ़ेडरिको मोंजा (3') ने नेट के करीब से गोल करते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। जवाब में, भारत ने अरिजीत सिंह हुंदल (7') के शानदार फील्ड गोल से जल्द ही बराबरी कर ली।

फिर, एक मिनट शेष रहते भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके और पहला क्वार्टर 1-1 से बराबरी पर खत्म हुआ।

भारत ने दूसरे क्वार्टर में एक बार फिर तेज शुरुआत की। गुरजंत सिंह (18') के बेहतरीन फील्ड गोल के बाद तेजी से जवाबी हमला करने वाले आक्रामक रुख ने भारत को अपनी बढ़त बढ़ाने में मदद की। इस गोल के बाद अगले कुछ मिनटों तक भारत को थोड़ी परेशानी जरूर हुई।

इसका फायदा उठाते हुए निकोलस ने डिफेंडरों को छकाते हुए भारतीय सर्कल में प्रवेश कर एक शानदार शॉट को गोल में तब्दील किया, जिससे स्कोर 2-2 से बराबरी पर आ गया।

हालांकि, भारत ने एक मिनट शेष रहते ही पेनल्टी कॉर्नर अर्जित कर लिया और कप्तान हरमनप्रीत सिंह (29') ने कोई गलती नहीं की और इसे भारत के पक्ष में 3-2 कर दिया। हाफ टाइम तक भारत अर्जेंटीना से 3-2 से आगे था।

भारत जहां अपनी बढ़त बढ़ाना चाहता था, वहीं अर्जेंटीना की नजर बराबरी करने पर थी। तीसरा क्वार्टर रोमांचक था, जिसमें दोनों टीमों ने तेज-तर्रार हॉकी का प्रदर्शन करते हुए आक्रमण की गति बढ़ा दी।

भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह इसे गोल में नहीं बदल सका क्योंकि हरमनप्रीत के शॉट को अर्जेंटीना के गोलकीपर ने रोक दिया। दोनों टीमों की रक्षा पंक्ति मजबूत होने के कारण तीसरा क्वार्टर गोलरहित रहा और 3-2 से बराबरी पर समाप्त हुआ।

चौथा क्वार्टर शानदार रहा और भारत ने मैच की लगाम पूरी तरह अपने पास रखी। उन्होंने अर्जेंटीना को गलतियां करने के लिए मजबूर किया।

कप्तान हरमनप्रीत (50') ने टीम के लिए एक और गोल किया। इस तरह भारत ने 4-2 की बढ़त ले ली। दो मिनट बाद, भारत को एक और पेनल्टी स्ट्रोक मिला, जिसे कप्तान हरमनप्रीत सिंह (52') ने फिर से सफलतापूर्वक गोल में बदल दिया।

अर्जेंटीना ने तादेओ मारुची (54') और लुकास मार्टिनेज (57') के गोल की मदद से मैच को रोमांचक रूप से अंत तक पहुंचाया। हालांकि मैच भारत की 5-4 से जीत के साथ समाप्त हुआ।

भारत का अगला मुकाबला 1 जून को जर्मनी से होगा।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement