Advertisement
Advertisement
Advertisement

हांगझाऊ एशियाई खेलों की मशाल रिले पूरी

Hangzhou Asian Games: हांगझाऊ एशियाई खेलों की मशाल रिले बुधवार को संपन्न हो गई, जिसमें चीन के टेनिस स्टार वू यिबिंग ने मशाल वाहक के रूप में अंतिम चरण पूरा किया।

Advertisement
IANS News
By IANS News September 21, 2023 • 14:20 PM
Hangzhou Asian Games torch relay completed
Hangzhou Asian Games torch relay completed (Image Source: IANS)
Hangzhou Asian Games:  हांगझाऊ एशियाई खेलों की मशाल रिले बुधवार को संपन्न हो गई, जिसमें चीन के टेनिस स्टार वू यिबिंग ने मशाल वाहक के रूप में अंतिम चरण पूरा किया।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 8 सितंबर को हांगझाऊ में शुरू हुई रिले में 2,022 मशालधारक शामिल थे, जिन्होंने झेजियांग प्रांत के 11 शहरों से मशाल लेकर यात्रा की और शानदार चीनी संस्कृति और आम लोगों की दिल छू लेने वाली कहानियों का प्रदर्शन किया।

मशाल रिले के दौरान, इन शहरों के विभिन्न आकर्षणों और सांस्कृतिक विरासत स्थलों को प्रदर्शित किया गया, साथ ही हुबिन रोड पेडेस्ट्रियन स्ट्रीट और हांगझाऊ में वेस्ट लेक संगीत फव्वारे जैसे आधुनिक और फैशनेबल स्थलों की यात्रा भी की गई।

रिले का उद्घाटन 2004 ओलंपिक खेलों में महिलाओं की 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक विजेता लुओ ज़ुएजुआन द्वारा किया गया था, और एटीपी टूर ट्रॉफी जीतने वाली चीनी मुख्य भूमि के पहले खिलाड़ी वू यिबिंग के साथ समापन हुआ। इस मशाल रिले ने प्रतिष्ठित एथलीटों के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला और एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर चीन की अगली पीढ़ी के उत्कृष्ट प्रदर्शन को रेखांकित किया।

चीनी टेनिस के प्रतीक वू अक्सर मीडिया के माध्यम से अपने साथियों के साथ प्रोत्साहन और समर्थन के संदेश साझा करते हैं। उन्होंने बुधवार को अपनी दौड़ पूरी करने के बाद बचपन की कुछ यादों को याद करते हुए कहा, "मैं युवाओं को अपने सपनों को संरक्षित करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता हूं। हम, युवा पीढ़ी, एक लौ की तरह हैं, और इसे जलाए रखना हमारा दायित्व है।"

मशाल वाहकों की आयु 14 से 84 वर्ष के बीच थी, जो एशियाई खेलों की समावेशी भावना का प्रतीक है, जिसका उद्देश्य सभी उम्र के लोगों को शामिल करना है।

यह समावेशी विचार आभासी दुनिया तक भी विस्तारित हुआ, 15 जून को लॉन्च किए गए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आभासी मशाल रिले में 100 मिलियन से अधिक लोगों ने भाग लिया। जब 23 सितंबर को हांगझाऊ एशियाई खेलों की लौ प्रज्वलित होगी, तो डिजिटल मशाल वाहक सामूहिक रूप से शामिल होंगे।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement