Advertisement
Advertisement

एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर 2023 के लिए भारतीय पुरुष, महिला टीमों की घोषणा

World Cup Qualifier: हॉकी इंडिया ने ओमान में क्रमशः 29 अगस्त से 2 सितंबर और 25 अगस्त से 28 अगस्त तक होने वाले आगामी एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर के लिए भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों की बुधवार को घोषणा की।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 16, 2023 • 16:19 PM
Indian men’s, women’s squads announced for Asian Hockey 5s World Cup Qualifier 2023
Indian men’s, women’s squads announced for Asian Hockey 5s World Cup Qualifier 2023 (Image Source: IANS)

World Cup Qualifier: हॉकी इंडिया ने ओमान में क्रमशः 29 अगस्त से 2 सितंबर और 25 अगस्त से 28 अगस्त तक होने वाले आगामी एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर के लिए भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों की बुधवार को घोषणा की।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कप्तानी मनदीप मोर करेंगे और मोहम्मद राहील मौदीन उपकप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। टीम में गोलकीपर सूरज करकेरा शामिल हैं, जबकि जुगराज सिंह, दिप्सन टिर्की, मंजीत और मनदीप मोर रक्षा पंक्ति में होंगे। मिडफील्ड क्षेत्र में मनिंदर सिंह, मोहम्मद राहिल मौदीन होंगे जबकि पवन राजभर और गुरजोत सिंह आक्रमण का नेतृत्व करेंगे।

इसके अतिरिक्त, प्रशांत कुमार चौहान, सुखविंदर, आदित्य सिंह और अरुण साहनी को स्टैंडबाय के रूप में नामित किया गया है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच जनार्दन सीबी, जो टीम के साथ होंगे, ने टूर्नामेंट से पहले बात की। उन्होंने कहा, “हमारी टीम अच्छी तरह से संतुलित है और हमारी टीम में काफी प्रतिभाएं हैं जो हर मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ देने और जमकर प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित और दृढ़ हैं। हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफिकेशन दांव पर होने के कारण, टीम अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध है।''

इस बीच, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तानी नवजोत कौर करेंगी और ज्योति उपकप्तान होंगी। टीम में गोलकीपर बंसारी सोलंकी शामिल हैं। डिफेंस में अक्षता अबासो ढेकाले, महिमा चौधरी और सोनिया देवी क्षेत्रिमायुम एक्शन में होंगी। कप्तान नवजोत कौर और अजमीना कुजूर मिडफील्ड क्षेत्र संभालेंगी, जबकि मारियाना कुजूर, ज्योति और दीपि मोनिका टोप्पो फॉरवर्ड में खेलेंगी।

इसके अतिरिक्त, कुरमापु राम्या, निशि यादव, प्रियंका यादव और रितन्या साहू को स्टैंडबाय के रूप में नामित किया गया है।

भारतीय महिला हॉकी टीम की कोच सौंदर्या येंडाला ने टूर्नामेंट से पहले अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, ''मैं इस रोमांचक टूर्नामेंट का इंतजार कर रही हूं। खिलाड़ी तैयार हैं, हमने अपना प्रशिक्षण सत्र पूरा कर लिया है और हम आश्वस्त महसूस कर रहे हैं। हमारे पास काफी अनुभव के साथ-साथ युवा खिलाड़ी भी हैं और मुझे लगता है कि वे टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।'

भारतीय पुरुष टीम:

गोलकीपर: सूरज करकेरा

डिफेंडर: जुगराज सिंह, दिप्सन टिर्की, मंजीत, मनदीप मोर (कप्तान)

मिडफील्डर: मनिंदर सिंह, मोहम्मद राहील मौदीन (उप-कप्तान)

फॉरवर्ड: पवन राजभर, गुरजोत सिंह

स्टैंडबाय: प्रशांत कुमार चौहान, सुखविंदर, आदित्य सिंह, अरुण साहनी

भारतीय महिला टीम:

गोलकीपर: बंसारी सोलंकी

डिफेंडर: अक्षता अबासो ढेकाले, महिमा चौधरी, सोनिया देवी क्षेत्रिमायुम

मिडफील्डर: नवजोत कौर (कप्तान), अजमीना कुजूर

Also Read: Cricket History

फॉरवर्ड: मारियाना कुजुर्म ज्योति (उप-कप्तान), दीपि मोनिका टोप्पो


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement