Advertisement
Advertisement

ला लीगा : बेटिस बनाम रियल मैड्रिड और बार्सिलोना बनाम गिरोना इस सप्ताह के अंत में बड़े खेल (प्रीव्‍यू)

La Liga: दो खेल जो ला लीगा के नतीजे के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं, वे इस सप्ताह के अंत में स्पेन में सुर्खियां बटोरने के लिए तैयार हैं, क्योंकि बेटिस रियल मैड्रिड की मेजबानी करता है और गिरोना एफसी बार्सिलोना का सामना करने के लिए एक छोटी यात्रा पर जाता है।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 08, 2023 • 01:24 AM
La Liga: Betis vs Real Madrid and Barcelona vs Girona the big games this weekend (preview)
La Liga: Betis vs Real Madrid and Barcelona vs Girona the big games this weekend (preview) (Image Source: IANS)
La Liga: दो खेल जो ला लीगा के नतीजे के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं, वे इस सप्ताह के अंत में स्पेन में सुर्खियां बटोरने के लिए तैयार हैं, क्योंकि बेटिस रियल मैड्रिड की मेजबानी करता है और गिरोना एफसी बार्सिलोना का सामना करने के लिए एक छोटी यात्रा पर जाता है।

रियल मैड्रिड और गिरोना ला लीगा के शीर्ष पर अंकों के साथ खेल के 16वें दौर में प्रवेश कर गए हैं। हालांकि, मैड्रिड चोटों की एक लंबी सूची से निपट रहा है, जिसमें दानी कार्वाजल उपचार कक्ष में विनीसियस जूनियर, एडर मिलिटाओ, थिबाउट कोर्टोइस, एडुआर्डो कैमाविंगा और ऑरेलियन टचौमेनी के साथ शामिल हो गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैड्रिड की बेटिस यात्रा पर बड़े सवालिया निशान में यह शामिल है कि राइट बैक पर कौन खेलेगा, नाचो फर्नांडीज को मंजूरी मिलने की उम्मीद है, और क्या फिर से फिट केपा गोल में एंड्री लूनिन की जगह लेंगे।

बेटिस ने अपने पिछले 10 मैचों में ला लीगा में अजेय रिकॉर्ड बनाए रखा है, लेकिन बुधवार की रात कोपा डेल रे की भारी पिच पर उनके प्रयासों से उन्हें तनाव महसूस हो सकता है, जबकि रियल मैड्रिड, बार्का और एटलेटिको मैड्रिड को खेलने से छूट दी गई थी।

रविवार को गिरोना की मोंटजूइक यात्रा संभवतः सप्ताहांत का सबसे प्रतीक्षित खेल है, क्योंकि गिरोना ने रियल मैड्रिड की गति की बराबरी करना जारी रखा है और अपने पिछले चार मैचों में से तीन में वापसी करने और जीतने के लिए लचीलापन प्रदर्शित किया है।

कोच मिशेल सांचेज़ ने गुरुवार को होने वाले कप मैच में अपनी पहली टीम के अधिकांश नियमित खिलाड़ियों को आराम देने की योजना बनाई है, जिससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि सैवियो, यंगेल हेरेरा और एलेक्स गार्सिया जैसे खिलाड़ी तरोताजा रहेंगे।

एक सप्ताह पहले एटलेटिको मैड्रिड पर बार्सा की 1-0 से जीत ने ज़ावी हर्नांडेज़ की टीम का मनोबल बढ़ाया है, और फ्रेनकी डी जोंग और पेड्री की फिटनेस में वापसी एक महत्वपूर्ण बढ़ावा रही है।

ज़ावी के लिए बुरी खबर में इनिगो मार्टिनेज का हैमस्ट्रिंग फटने के कारण बाहर होना और मार्क आंद्रे टेर स्टेगन को पीठ की सर्जरी की जरूरत शामिल है, जबकि रोनाल्ड अराउजो एटलेटिको के खिलाफ अपना जबड़ा टूटने के बाद फेसमास्क पहनकर खेलने के लिए तैयार हैं।

एटलेटिको अपनी हार के बाद चौथे स्थान पर खिसक गया है, लेकिन उम्मीद है कि सप्ताहांत में एक आसान खेल होगा जब वे अल्मेरिया की मेजबानी करेंगे, जो 15 लीग गेम के बाद जीत से वंचित हैं और बुधवार को चौथे स्तर के बारबास्ट्रो द्वारा कप से बाहर कर दिए गए थे।

मैचों का दौर गेटाफे द्वारा वेलेंसिया की मेजबानी के साथ शुरू होता है, जो तालिका में बराबरी पर चल रही दो टीमों के बीच होता है। गेटाफे के कोच जोस बोर्डालास, जिन्होंने दो सीज़न पहले वालेंसिया का नेतृत्व किया था, ने एक बार फिर गेटाफे को हराना मुश्किल बना दिया है, भले ही यह देखने में मज़ेदार न हो।

शनिवार को दोपहर के भोजन के समय लास पालमास में अलावेस के ठोस घरेलू रिकॉर्ड की परीक्षा होगी।

मार्सेलिनो गार्सिया टोरल के नेतृत्व में विलारियल की रिकवरी को रियल सोसिदाद से चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने टखने की चोट के कारण विंगर एंडर बैरेनटेक्सिया को खो दिया था, लेकिन फारवर्ड उमर सादिक पूरी तरह से फिट हैं और शानदार गोल कर रहे हैं।

शनिवार को तालिका में सबसे निचले स्थान पर एक तनावपूर्ण मैच के साथ समापन हुआ क्योंकि मैलोर्का और सेविला दोनों अपने लंबे जीत रहित दौर को समाप्त करना चाहते हैं। मैलोर्का ने पूरे सीज़न में केवल एक जीत हासिल की है और 10 लीग मैचों में जीत हासिल नहीं की है, जबकि डिएगो अलोंसो ने अक्टूबर में सेविला में शामिल होने के बाद से एक भी लीग जीत हासिल नहीं की है, सेविला की जीत का सिलसिला आठ गेम तक बढ़ गया है।

एलेक्जेंडर मदीना ने ग्रेनाडा कोच के रूप में अपने घरेलू मैदान पर शानदार फॉर्म में चल रहे एथलेटिक क्लब बिलबाओ के खिलाफ पदार्पण किया, जो इस अभियान में 35 गोल खाने वाले डिफेंस को चुनौती देने के लिए विलियम्स बंधुओं की गति का दावा करता है।

कैडिज़ ने 1 सितंबर के बाद से ला लीगा में जीत हासिल नहीं की है, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी ओसासुना ने तालिका के निचले भाग में एक और द्वंद्व में जीत के बिना पांच गेम जीते हैं, ओसासुना को मिडवीक कप मैच नहीं खेलने से फायदा हुआ है।

मैचों का दौर सोमवार को समाप्त हो रहा है, जिसमें रेयो वैलेकैनो का लक्ष्य पिछले सप्ताहांत बिलबाओ में घरेलू मैदान पर सेल्टा विगो से मिली हार से उबरना है, जो पूरे अभियान में केवल एक जीत के साथ नीचे से तीसरे स्थान पर है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement