Advertisement
Advertisement

'हमारा दिल ट्रॉफियों को भारत वापस लाने पर है' :सी आर कुमार

Hockey Team Coach C R: भारतीय जूनियर पुरुष टीम के कोच सीआर कुमार ने मौजूदा सुल्तान ऑफ जोहोर कप के साथ-साथ आगामी एफआईएच पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बात की।

Advertisement
IANS News
By IANS News October 29, 2023 • 15:54 PM
‘Our hearts are set on bringing the trophies back to India,’ says Indian Junior Men’s Hockey Team Co
‘Our hearts are set on bringing the trophies back to India,’ says Indian Junior Men’s Hockey Team Co (Image Source: IANS)
Hockey Team Coach C R: भारतीय जूनियर पुरुष टीम के कोच सीआर कुमार ने मौजूदा सुल्तान ऑफ जोहोर कप के साथ-साथ आगामी एफआईएच पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बात की।

टीम इस समय जोहोर बाहरू में है और 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है, जो 27 अक्टूबर को शुरू हुआ और 4 नवंबर को समाप्त होगा।

भारत को पूल बी में मलेशिया, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है, जबकि पूल ए में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ग्रेट ब्रिटेन शामिल हैं।

कुमार ने तैयारियों पर प्रकाश डाला, “ये खिलाड़ी बहुत भाग्यशाली हैं कि हम साईबैंगलोर में सीनियर पुरुष टीम के साथ रहते हैं। हमें उनके साथ मैत्रीपूर्ण मैच खेलने का अवसर मिलता रहा है और इसलिए लड़कों को उच्चतम स्तर पर खेलने के लिए आवश्यक मांगों का प्रत्यक्ष ज्ञान है। यूरोपीय टीमों और एशियाई टीमों के बीच अंतर यह है कि वे सामरिक हॉकी और शारीरिक क्षमता का उपयोग करते हैं, जिसे हम अक्सर सीनियर पुरुष टीम के साथ भी अनुभव करते हैं, और यह हमारी मानसिकता को अंतरराष्ट्रीय मानकों के लिए तैयार करता है। हम जानते हैं कि अब इससे कैसे निपटना है और खिलाड़ियों ने अपना दिमाग ठीक कर लिया है। ”

पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 जीतने के बाद टूर्नामेंट में आते ही भारत अपने खिताब की रक्षा करने के लिए एकदम सही स्थिति में है। उन्होंने हाल ही में जर्मनी में 4 देशों के टूर्नामेंट अंडर21 में भी सराहनीय प्रदर्शन किया।

टीम के विकास पर बोलते हुए, कुमार ने कहा: "जूनियर टीम का विकास करना हमेशा एक लंबी प्रक्रिया है, लक्ष्य एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 है और दुनिया भर में प्रतियोगिताओं की संख्या बहुत कम है जिनमें हम भाग ले सकते हैं। इसलिए, हमने शुरू से ही इसे बहुत गंभीरता से लिया। हमें 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और यह हमें एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 की ओर ऊंचे मनोबल के साथ ले जाएगा। यह हमारा लक्ष्य है, और हर कोई इसके साथ काम कर रहा है एक ही इरादा और हर दिन अटूट फोकस ने हमें एक मजबूत टीम बना दिया है।"

कुमार के संरक्षण में मलेशिया की यात्रा करने वाले दल का नेतृत्व कप्तान उत्तम सिंह और उप कप्तान राजिंदर सिंह कर रहे हैं। जब उनसे पिछले संस्करण में शामिल कुछ खिलाड़ियों को बाहर करने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा: "हमारे पास एक मजबूत और अनुभवी टीम है जो 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 में शामिल होगी। यही कारण है कि हम कुछ खिलाड़ियों को पीछे छोड़ रहे हैं।" विश्व कप आज से केवल 45 दिन दूर है और इतनी कम अवधि में दो बार शिखर तक पहुंचना बहुत मुश्किल है, इसलिए हम अपने कुछ अनुभवी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ रहे हैं। अन्य सभी खिलाड़ी अच्छी स्थिति में हैं, और हमारे पास एक मजबूत टीम है जो मलेशिया के मैदानपर जीत हासिल करेगी।"

भारत ने मौजूदा टूर्नामेंट में शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती गेम में 3-3 से रोमांचक ड्रॉ दर्ज किया और मेजबान मलेशिया के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज की।

कुमार ने जोर देकर कहा, "हम निश्चित रूप से 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 में स्वर्ण और एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 ट्रॉफी जीतने पर काम कर रहे हैं। हमें यह भी देखने को मिलेगा कि आगामी जूनियर विश्व कप में और उसके बिना अन्य टीमें हमें कैसे चुनौती देंगी अपने बहुत सारे रहस्य बताते हुए, हम यहां कुछ संयोजनों का परीक्षण करना चाहेंगे। हमारा दिल ट्रॉफियों को भारत वापस लाने के लिए तैयार है।''


Advertisement
Advertisement
Advertisement