Advertisement
Advertisement

जोकोविच एटीपी फाइनल्स में रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने के लिए तैयार

Paris Masters: नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस) दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच रविवार से शुरू होने वाले आगामी एटीपी फाइनल्स में रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने के लिए तैयार हैं।

Advertisement
IANS News
By IANS News November 10, 2023 • 15:24 PM
Paris Masters: Djokovic rallies past Rublev to set up summit clash with Dimitrov
Paris Masters: Djokovic rallies past Rublev to set up summit clash with Dimitrov (Image Source: IANS)
Paris Masters:

नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस) दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच रविवार से शुरू होने वाले आगामी एटीपी फाइनल्स में रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने के लिए तैयार हैं।

जोकोविच खुद को एक उच्च जोखिम वाली स्थिति में पाते हैं, टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक छह खिताब के लिए रोजर फेडरर के साथ बराबरी पर हैं। सिर्फ एक और खिताब जीतने के साथ 36 वर्षीय खिलाड़ी इवेंट के इतिहास में सबसे सम्मानित खिलाड़ी के रूप में अकेले खड़े हो जाएंगे।

सर्बियाई महान खिलाड़ी, जिन्होंने गुरुवार को पाला एल्पिटौर में प्रशिक्षण लिया, पाला एल्पिटौर में ग्रीन ग्रुप के प्रमुख हैं। सीज़न के समापन में उनका मुकाबला घरेलू पसंदीदा जानिक सिनर, स्टेफ़ानोस सितसिपास और होल्गर रूण से होगा।

24 बार का ग्रैंड स्लैम चैंपियन अपना रिकॉर्ड-विस्तारित आठवां एटीपी ईयर-एंड नंबर 1 सम्मान हासिल करने की कगार पर हैं । दो साल पहले, उन्होंने पीट सम्प्रास के छह साल के नंबर 1 स्थान पर रहने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिससे इतिहास में सबसे अधिक साल के अंत में शीर्ष रैंकिंग के लिए उनकी स्थिति मजबूत हो गई।

क्या उन्हें इस साल फिर से यह उपलब्धि हासिल करनी चाहिए, एटीपी फाइनल के एक सप्ताह बाद जोकोविच एटीपी रैंकिंग के इतिहास में विश्व नंबर 1 पर 400 सप्ताह तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। 300 सप्ताह का आंकड़ा छूने वाले एकमात्र अन्य व्यक्ति फेडरर (310) हैं।

जोकोविच अपने 98वें टूर-लेवल खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, एक ऐसी जीत जो उन्हें जिमी कॉनर्स (109) और फेडरर (103) के साथ 100 टूर-लेवल क्राउन के साथ खिलाड़ियों के विशेष क्लब में प्रवेश करने की दो जीत के भीतर लाएगी।


Advertisement
Advertisement
Advertisement