Advertisement
Advertisement
Advertisement

संतोष ट्रॉफी 2024 : मणिपुर, दिल्ली, रेलवे ने क्वार्टर फाइनल में बर्थ पक्‍की की

Santosh Trophy: यहां के गोल्डन जुबली स्टेडियम में गुरुवार को मणिपुर, दिल्ली और रेलवे ने संतोष ट्रॉफी 2024 के लिए राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। छह टीमें क्वार्टर फाइनल में दो स्थानों के लिए दौड़ में हैं।

Advertisement
IANS News
By IANS News March 01, 2024 • 01:40 AM
Santosh Trophy 2024: Manipur, Delhi, Railways secure quarters berths; Mizoram, Maharashtra, Karnatak
Santosh Trophy 2024: Manipur, Delhi, Railways secure quarters berths; Mizoram, Maharashtra, Karnatak (Image Source: IANS)
Santosh Trophy: यहां के गोल्डन जुबली स्टेडियम में गुरुवार को मणिपुर, दिल्ली और रेलवे ने संतोष ट्रॉफी 2024 के लिए राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। छह टीमें क्वार्टर फाइनल में दो स्थानों के लिए दौड़ में हैं।

नीचे की तीन टीमों - मिजोरम, महाराष्ट्र और कर्नाटक को 2 मार्च को ग्रुप के अपने-अपने आखिरी मैचों में अंतिम स्थान के लिए लड़ना होगा।

मणिपुर ने मिजोरम के खिलाफ 4-1 की बड़ी जीत के साथ ग्रुप बी तालिका में शीर्ष पर अपनी बढ़त बनाए रखी; वे अब 10 अंकों के साथ समूह में शीर्ष पर हैं। इस बीच, दिल्ली और रेलवे दोनों अब सात-सात अंक पर हैं और इस तरह उन्होंने अंतिम आठ में अपना स्थान पक्का कर लिया है।

ग्रुप ए में चार क्वार्टर फाइनलिस्ट पहले ही तय हो चुके हैं, केवल एक नॉकआउट स्थान बचा है, जो ग्रुप बी में मिजोरम (चार अंक), महाराष्ट्र (तीन अंक) और कर्नाटक (दो अंक) के बीच खेला जाएगा।

रेलवे कर्नाटक से आगे निकल गया है।

रेलवे ने गत चैंपियन कर्नाटक को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए अपनी योग्यता की पुष्टि की।

सुब्रत मुर्मू (53') ने खेल का एकमात्र गोल दूसरे हाफ में किया, जिससे कर्नाटक को हार का सामना करना पड़ा, जिससे उनकी क्वार्टर फाइनल की संभावनाएं गंभीर खतरे में पड़ गईं, क्योंकि वे चार मैचों में केवल दो अंक ही जुटा पाए हैं।

रेलवे ने क्वार्टर फाइनल का टिकट सुरक्षित कर लिया है, लेकिन ग्रुप में बेहतर स्थिति के लिए वह मिजोरम के खिलाफ अपने आखिरी गेम में अधिकतम अंक हासिल करना चाहेगा।

गत विजेता हताश थे, उन्हें तीन अंकों की जरूरत थी और उन्होंने मैच भी उसी तरह खेला। रवि बाबू राजू द्वारा प्रशिक्षित, जिन्होंने उन्हें रियाद में पिछले सीजन में खिताब दिलाया था, उन्होंने रेलवे की रक्षा पर लगातार हमलों के साथ मैच की शुरुआत की।

फारवर्ड निखिल राज मुरुगेश कुमार क्वार्टर-घंटे के बाद उन्हें बढ़त दिलाने के बहुत करीब आ गए, जब उन्होंने रेलवे की रक्षा के भीतर कुछ भ्रम का फायदा उठाते हुए एक खाली गोल पर अपना शॉट लगाया, लेकिन उनका प्रयास पोस्ट से बाहर हो गया।

विनिथ वेंकटेश ने रिबाउंड पर छलांग लगाई, लेकिन रेलवे के गोलकीपर अनुपम सिन्हा ने उसे रोक लिया और एक पॉइंट-ब्लैंक बचा लिया।

रेलवे डिफेंस ने स्कोर बराबर बनाए रखने के लिए अपना संघर्ष जारी रखा, और आधे घंटे के निशान के थोड़ी देर बाद, डिफेंडर मोनिश मजूमदार ने बैक-टू-बैक ब्लॉक बनाने के लिए बहुत जागरूकता दिखाई, पहले सिक्स के अंदर से निखिल राज द्वारा बैक-फ्लिक पर यार्ड बॉक्स, और फिर विशाल आर द्वारा रिबाउंड के प्रयास से।

गोलकीपर सिन्हा ने एक लंबी छलांग लगाई, जिसे सिरों के झुंड ने गिरा दिया, क्योंकि सुब्रत मुर्मू गेंद की ओर दौड़े, उन्होंने कर्नाटक के सेंटर-बैक प्रबीन तिग्गा को छकाया और फिर फ्लिक करने से पहले उसे बाहर और फिर अंदर घुमाने के लिए आगे बढ़े। गेंद उसके बूट के बाहरी हिस्से से गोल में गई।

अंतिम मिनटों में कप्तान गौतम कुजूर को स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा, क्योंकि वह टैकल में खराब स्थिति में थे, लेकिन गोलकीपर सिन्हा ने चोट के समय में बचाव करते हुए टीम के लिए एक रन लिया।

कर्नाटक के स्थानापन्न डी. शेल्टोहन पॉल ने लंबी दूरी से एक प्रहार किया, क्योंकि सिन्हा पीछे हट गए और गेंद को क्रॉसबार पर मारकर बाहर कर दिया। हालांकि, इस प्रक्रिया में सिन्हा स्वयं पोस्ट से टकरा गए।

मणिपुर ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की

मणिपुर ने गोल्डन जुबली स्टेडियम में मिजोरम के खिलाफ 4-1 से जीत के साथ संतोष ट्रॉफी 2023-24 क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया।

मणिपुर के लिए फिलम सनाथोई मीतेई ने दो दो (35', 90') हासिल किए, जबकि लीमाजाम संगकर सिंह (8') और स्थानापन्न पेबम रेनेडी सिंह (56') ने एक-एक स्कोर किया। मैच के अंत में माल्सावमज़ुआला त्लांगटे (84') ने मिजोरम के लिए एक गोल किया, लेकिन मणिपुर ने पहले ही मैच पर मजबूत पकड़ बना ली थी।

इस प्रकार, मणिपुर चार मैचों में 10 अंकों के साथ ग्रुप बी में शीर्ष पर बना हुआ है और उसकी स्टैंडिंग में शीर्ष चार में जगह पक्की है। अपने आखिरी ग्रुप बी मैच में दिल्ली के खिलाफ ड्रॉ उनके लिए शीर्ष स्थान सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त होगा।

आखिरी मिनट में स्ट्राइक ने दिल्ली की जगह पक्की कर दी। दिल्ली ने गुस्से में आकर आखिरकार गोल्डन जुबली स्टेडियम में उतार-चढ़ाव वाले खेल में महाराष्ट्र को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।


Advertisement