Advertisement
Advertisement
Advertisement

कोलंबिया ने अंतिम 8 में पहुंचकर फुटबॉल इतिहास रचा

World Cup: कोलंबिया ने फीफा महिला विश्व कप में मंगलवार को राउंड ऑफ 16 के मैच में जमैका को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 09, 2023 • 15:57 PM
Women's World Cup: Colombia make football history by moving into last 8
Women's World Cup: Colombia make football history by moving into last 8 (Image Source: IANS)

World Cup: कोलंबिया ने फीफा महिला विश्व कप में मंगलवार को राउंड ऑफ 16 के मैच में जमैका को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबिया ने ग्रुप एच जीतकर दूसरी बार नॉकआउट चरण में प्रवेश किया, इससे पहले उसने 2015 में यहउपलब्धि हासिल की थी। 16वें राउंड में उनकी आखिरी उपस्थिति में उन्हें अमेरिका से 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

जमैका ने ग्रुप एफ में ब्राजील को हराकर अप्रत्याशित रूप से अंतिम-16 स्थान अर्जित किया था और पहली बार नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया था, जो अमेरिका और कनाडा के बाद प्रतियोगिता के इतिहास में ऐसा हासिल करने वाली कोनकाकाफ की तीसरी टीम बन गई है। वे उन तीन टीमों में से एक हैं जिन्होंने ग्रुप चरण में एक भी गोल नहीं खाया।

पहला हाफ काफी थकाऊ था, क्योंकि दोनों पक्ष वास्तविक मौके बनाने में विफल रहे। जमैका ने अपने दो प्रयासों को फ्रेमवर्क से बाहर देखा जबकि कोलंबिया लक्ष्य पर पांच में से केवल एक शॉट ही लगा सका।

ब्रेक के बाद गति सीधे तेज हो गई क्योंकि 51वें मिनट में कोलंबिया ने बराबरी का संतुलन बिगाड़ दिया, जब एना गुज़मैन ने खेल को दाईं ओर फैलाया, डेनिसा ब्लैकवुड की गलती पर कैटालिना उस्मे ने गोलकीपर रेबेका स्पेंसर को आमने-सामने की भिड़ंत में पराजित कर दिया।

जोडी ब्राउन तीन मिनट बाद ही जमैका के लिए बराबरी करने के करीब थी, लेकिन नजदीक से उसका हेडर लाइन से बाहर हो गया।

जमैका ने 82वें मिनट में एक और बड़ा मौका बनाया, लेकिन ड्रू स्पेंस ने अपने हेडर को कुछ इंच ऊपर मार बैठीं, जबकि दूसरे छोर पर लेसी सैंटोस ने अपने हेडर को दायीं तरफ बाहर मार दिया।

जमैका की बराबरी की कोशिश के बावजूद, कोलंबिया की मजबूत रक्षा ने अंतिम सीटी बजने तक उन्हें कोई मौका नहीं दिया।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule, Teams And Squads

क्वार्टर फाइनल में अब कोलंबिया का सामना शनिवार को इंग्लैंड से होगा।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement