Advertisement
Advertisement
Advertisement

प्रिया मलिक ने अंडर20 विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

U20 World Championship: भारत की प्रिया मलिक ने 2023 अंडर20 विश्व चैंपियनशिप में विश्व चैंपियन बनकर महिला कुश्ती में इतिहास रच दिया।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 18, 2023 • 12:43 PM
Wrestling: Priya Malik wins gold in U20 World Championship; 2nd Indian to do so in Amman
Wrestling: Priya Malik wins gold in U20 World Championship; 2nd Indian to do so in Amman (Image Source: IANS)

U20 World Championship: भारत की प्रिया मलिक ने 2023 अंडर20 विश्व चैंपियनशिप में विश्व चैंपियन बनकर महिला कुश्ती में इतिहास रच दिया।

पूर्व विश्व कैडेट चैंपियन प्रिया ने 2022 अंडर20 विश्व चैंपियनशिप में जीते गए रजत पदक के रंग में सुधार किया, महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, और जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली केवल दूसरी भारतीय महिला पहलवान बन गईं।

अम्मान में महिलाओं के 76 किग्रा फाइनल में,हरियाणा के जिंद जिले के निदानी गांव की 18 वर्षीय खिलाड़ी प्रिया मलिक ने एक और प्रभावशाली प्रदर्शन में जर्मनी की लौरा सेलीन कुहेन को 6-0 से हराया।

प्रिया, दो बार की अंडर17 विश्व चैंपियन, ठोस रक्षा और विविध हमलों के साथ स्पष्ट रूप से 2022 से एक बेहतर स्थिति में थीं। पिछले साल जापान की अयानो मोरो के खिलाफ अपने फाइनल के विपरीत, मलिक के पास अधिक आक्रामक विकल्प थे और उन्होंने जल्दी स्कोर किया क्योंकि कुहेन अधिकांश समय मलिक के पैरों तक पहुंचने में विफल रहीं।

मलिक ने कहा, "मैं इस फाइनल के लिए पिछले साल की तुलना में कहीं बेहतर तरीके से तैयार थी।" यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने अपनी वेबसाइट पर प्रिया मलिक के हवाले से कहा, "मैंने अपनी शक्ति और यहां तक ​​कि रक्षा पर भी काम किया ताकि मैं इस विश्व चैंपियन बेल्ट को घर ले जा सकूं।"

भारतीय सेना के एक अनुभवी खिलाड़ी की बेटी, प्रिया मलिक ने भारत के लिए टूर्नामेंट का दूसरा स्वर्ण पदक जीता, पुरुष पहलवान मोहित कुमार ने फाइनल में रूस के एल्डार अखमदुदीनोव को हराकर स्वर्ण पदक जीता, जो 2019 में दीपक पुनिया के बाद पहले भारतीय पहलवान बन गए जिन्हें अंडर 20 विश्व चैम्पियनशिप का ताज पहनाया गया ।

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रिया मलिक को उनकी सफलता पर बधाई दी। 18 वर्षीय पहलवान ने इससे पहले महिलाओं के 73 किग्रा में 2021 विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था और इस साल की शुरुआत में अस्ताना में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीता था।

ठाकुर ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, "महिलाओं के 76 किग्रा में विश्व चैंपियन बनने पर #टॉप स्कीम पहलवान प्रिया मलिक को बधाई, उन्होंने जूनियर वर्ल्ड में स्वर्ण जीतने वाली केवल दूसरी भारतीय महिला पहलवान बनने का इतिहास रचा।"

"उनके अविश्वसनीय कौशल और अदम्य भावना को सलाम। पूरे टूर्नामेंट में एक भी अंक गंवाए बिना, सेमीफाइनल मुकाबले में अपने प्रतिद्वंद्वी को शानदार ढंग से पिन किया और शैली और आत्मविश्वास से जीत हासिल की, उन्होंने इस बार शानदार ढंग से अपने रजत को स्वर्ण में बदल दिया।''

मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, "शानदार प्रयास, चैंपियन! भविष्य में आपकी निरंतर सफलता की कामना करता हूं।"

Also Read: Cricket History

सेमीफाइनल में प्रिया मलिक ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिका की एलेक्सिस ब्लेड्स कैनेडी को 10-0 से हराया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में रूस की अलियाकसांद्रा काजालोवा को भी 11-0 से हराया था।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement