Advertisement
Advertisement

इगा स्वीयाटेक, कोको गॉफ ने जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया

WTA Finals: कैनकन (मेक्सिको) वर्ल्ड नंबर 2 इगा स्वीयाटेक और नंबर 3 कोको गॉफ ने अपने-अपने मैच जीतकर चेतुमल ग्रुप में शीर्ष दो में रहते हुए डब्ल्यूटीए फाइनल के सेमीफाइनल में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया।

Advertisement
IANS News
By IANS News November 04, 2023 • 13:04 PM
WTA Finals: Iga Swiatek, Coco Gauff register wins to advance to semifinals
WTA Finals: Iga Swiatek, Coco Gauff register wins to advance to semifinals (Image Source: IANS)
WTA Finals:

कैनकन (मेक्सिको) वर्ल्ड नंबर 2 इगा स्वीयाटेक और नंबर 3 कोको गॉफ ने अपने-अपने मैच जीतकर चेतुमल ग्रुप में शीर्ष दो में रहते हुए डब्ल्यूटीए फाइनल के सेमीफाइनल में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया।

गॉफ़ ने शुक्रवार रात ग्रुप प्ले के अंतिम दौर में मार्केटा वोंद्रोसोवा को 5-7, 7-6(4), 6-3 से हराकर इस सीज़न के दो ग्रैंड स्लैम चैंपियनों की लड़ाई जीत ली।वह 2009 में कैरोलिन वोज्नियाकी के बाद साल के अंत की चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली किशोरी हैं।

बाद में शाम को, स्वीयाटेक ने चेतुमल ग्रुप में नंबर 6 सीड ओन्स जाबौर को 6-1, 6-2 से हराकर 3-0 से आगे होने के बाद ग्रुप विजेता के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि की।

शनिवार को स्वीयाटेक का मुकाबला नंबर 1 आर्यना सबालेंका से होगा, जो साल के अंत की नंबर 1 रैंकिंग तय कर सकता है। अगर सबालेंका जीतती हैं तो वह साल का अंत नंबर 1 पर रहकर करेंगी। डब्ल्यूटीए की रिपोर्ट के अनुसार, अगर स्वीयाटेक जीत हासिल करती है, तो वह केवल खिताब जीतकर ही शीर्ष स्थान हासिल कर सकती है।

यह फोर्ट वर्थ में पिछले साल के सेमीफाइनल का रीमैच है, जहां सबालेंका ने 6-2, 2-6, 6-1 से जीत हासिल की थी। दोनों ने इस सीज़न में अपनी दो भिड़ंत क्ले कोर्ट पर की हैं। स्वीयाटेक ने स्टटगार्ट फाइनल जीता, जबकि सबालेंका ने मैड्रिड जीता।

दूसरे सेमीफाइनल में गॉफ का मुकाबला नंबर 5 जेसिका पेगुला से होगा। 2003 में राउंड-रॉबिन प्रारूप की पुनः शुरूआत के बाद से यह डब्ल्यूटीए फाइनल में पहला पूर्ण अमेरिकी सेमीफाइनल होगा।

दोनों खिलाड़ी साल के अंत के टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में पदार्पण कर रही हैं। पिछले साल फोर्ट वर्थ में यह जोड़ी एकल और युगल दोनों में जीत से वंचित रह गई थी। यह दो शीर्ष रैंक वाले अमेरिकियों के बीच वर्ष की तीसरी भिड़ंत होगी। गॉफ ने ईस्टबॉर्न में घास पर जीत हासिल की और पेगुला ने इस गर्मी में मॉन्ट्रियल में अपने खिताबी मुकाबले के दौरान बदला लिया।

शुक्रवार की जीत गॉफ़ की सीज़न की 51वीं जीत थी। वह 1999 में वीनस विलियम्स के बाद एक सीज़न में 50 या अधिक जीत दर्ज करने वाली पहली अमेरिकी किशोरी हैं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement