X close
X close
Indibet

दो चरणों में खेली जाएगी 2022 की रणजी ट्रॉफी, जाने पूरा कार्यक्रम

रणजी ट्रॉफी, घरेलू क्रिकेट में भारत का प्रमुख टूर्नामेंट है और इस साल यह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहला चरण 10 फरवरी से 15 मार्च तक चलेगा, जहां 57 दिनों में 34 मैच खेले जाएंगे। दूसरे चरण में

By IANS News February 03, 2022 • 20:22 PM View: 920

रणजी ट्रॉफी, घरेलू क्रिकेट में भारत का प्रमुख टूर्नामेंट है और इस साल यह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहला चरण 10 फरवरी से 15 मार्च तक चलेगा, जहां 57 दिनों में 34 मैच खेले जाएंगे। दूसरे चरण में 30 मई से 26 जून तक निर्धारित 28 दिनों में सात मैच खेले जाएंगे। कुल मिलाकर 62 दिनों में 64 मैच खेले जाएंगे। वहीं, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 चरणों में विभाजित किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार को क्रिकबज की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा, "हमने किसी भी क्रॉस-ट्रांसमिशन जोखिम को कम करने के लिए देश भर में नौ अलग-अलग स्थानों पर रणजी ट्रॉफी कराने का विचार किया है, जबकि यह भी सुनिश्चित किया है कि बायो बबल में ज्यादा परेशानी न हो।"

कार्यक्रम के अनुसार, रणजी ट्रॉफी में समूहों को नौ समूहों में बांटा गया है। एलीट ग्रुप में चार टीमें हैं, जबकि प्लेट ग्रुप में छह टीमें रखी गई हैं। एक ग्रुप में एलीट टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी, जबकि प्लेट टीमें अपने ग्रुप में केवल तीन टीमों से भिड़ेंगी।

Trending


संरचना के अनुसार, प्रत्येक एलीट समूह की एक टीम क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। एलीट वर्ग से क्वालीफाई करने वाली आठ टीमों में सबसे निचली रैंकिंग वाली टीमों को प्री-क्वार्टर फाइनल में प्लेट ग्रुप की शीर्ष टीम से खेलना होगा। क्वार्टर फाइनल ड्रा प्री-क्वार्टर फाइनल की समाप्ति के बाद आयोजित किया जाएगा।

अहमदाबाद, राजकोट, दिल्ली, गुवाहाटी, कटक, त्रिवेंद्रम, चेन्नई और हरियाणा (रोहतक और गुरुग्राम) में एलीट टीमों के मैच होंगे, जबकि कोलकाता 2021/22 रणजी ट्रॉफी में प्लेट टीमों के मैचों की मेजबानी करेगा। कोई भी टीम अपने मैच घर पर नहीं खेलेगी, क्योंकि टूर्नामेंट तटस्थ स्थान विकल्प का अनुसरण करता है।

टीमों के समूह और आवंटित स्थान इस प्रकार हैं: -

राजकोट में एलीट ए मैच : गुजरात, मध्य प्रदेश, केरल और मेघालय।

कटक में एलीट बी मैच: बंगाल, बड़ौदा, हैदराबाद और चंडीगढ़।

चेन्नई में एलीट सी मैच : जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, रेलवे और पांडिचेरी

अहमदाबाद में एलीट डी मैच: सौराष्ट्र, मुंबई, ओडिशा और गोवा।

त्रिवेंद्रम में एलीट ई मैच: आंध्र प्रदेश, राजस्थान, सेवाएं और उत्तराखंड

एलीट एफ दिल्ली में मैच : पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और त्रिपुरा।

एलीट जी हरियाणा में मैच: विदर्भ, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और असम।

गुवाहाटी में एलीट एच मैच: दिल्ली, तमिलनाडु, झारखंड और छत्तीसगढ़।

Also Read: टॉप 10 लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

कोलकाता में प्लेट मैच : बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश।
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now