X close
X close
Indibet

जो रूट ने भारत पर महाजीत के साथ रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बने

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
February 09, 2021 • 15:18 PM View: 1002

इंग्लैंड ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 227 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने मेजबना टीम पर 1-0 की अहम बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की इस शानदार जीत के हीरो रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root), जिन्होंने पहली पारी में शानदार दोहरा शतक जड़ते हुए 218 रन बनाए और दूसरी पारी में 40 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे।

इस जीत के साथ ही रूट इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं। रूट ने 47 टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तान की है, जिसमें यह 26वीं जीत है।

Trending


इस मामले में उन्होने माइकल वॉन की बराबरी की, जिन्होंने 51 टेस्ट मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी, जिसमें 26 मैचों में जीत हासिल हुई थी। उनके अलावा एंड्रयू स्ट्रॉस 50 टेस्ट मैचों में 24, एलेस्टेयर कुक 59 टेस्ट मैचों में 24 और पीटर मे 41 टेस्ट मैचों में 20 मैच बतौर कप्तान जीत हासिल कर चुके हैं।

रूट बतौर एशिया में लगातार 6 टेस्ट मैच जीतने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बनए हैं। वहीं दुनिया के तीसरे खिलाड़ी है जिसने बतौर कप्तान एशिया में 6 या उससे ज्यादा मैच जीते हैं। रूट से आगे साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (21 टेस्ट में 8 जीत) और वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड (17 टेस्ट में 7 जीत) ही हैं। 2018 के बाद से इंग्लैंड टीम एशिया में कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है।

बता दें कि कप्तान रूट शानदार फॉर्म हैं और अपने 100वें टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा और यह मुकाम हासिल करने वाले वह दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।


 
LivePools