X close
X close
Indibet

3 खिलाड़ी जो अजिंक्य रहाणे की जगह बन सकते हैं भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान

Shubham Shah
By Shubham Shah
August 14, 2021 • 11:23 AM View: 1793

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे अपने करियर के सबसे बेकार फॉर्म से गुजर रहे हैं। रहाणे ने पहले टीम इंडिया के लिए अलग-अलग जगहों पर और कई देशों के कई मैदानों पर मुश्किल हालात में भारत के लिए रन बनाए हैं लेकिन उनका हालिया फॉर्म टीम के लिए चिंता का बड़ा कारण है। रहाणे भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान भी हैं और अगर रहाणे की लचर बल्लेबाजी ऐसे ही जारी रही तो उन्हें टीम से उपकप्तान की कुर्सी पर से भी हटाया जा सकता है।

एक नजर डालते हैं उन तीन खिलाड़ियों पर जो रहाणे की जगह टेस्ट क्रिकेट में उपकप्तानी का कार्यभार संभाल सकते हैं।

Trending


1) रोहित शर्मा - विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने कई बार भारत के लिए कप्तानी संभाली हैं और वो सफल भी रहे हैं।

कई फैंस का तो यह भी कहना है कि रोहित को टीम का परमानेंट रूप से कप्तान बना दिया जाए। ऑस्ट्रेलिया दौरे से लेकर अभी तक रोहित ने कमाल की बल्लेबाजी की है और सबको यह दर्शा दिया कि वो ना सिर्फ वनडे और टी-20 बल्कि टेस्ट में भी बल्ले से कमाल कर सकते हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि रोहित रहाणे की जगह टीम के उप-कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं।

2) केएल राहुल - केएल राहुल ने जब से भारत के लिए डेब्यू किया है तब से उन्होंने टीम के लिए हर स्थान पर रन जमाए हैं। राहुल का प्रदर्शन ना सिर्फ किसी एक फॉर्मेट बल्कि हर फॉर्मेट में अच्छा रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में उन्होंने पहले मैच की पहली पारी में 84 रन बनाए थे। इसके अलावा दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 127 रनों की शानदार पारी खेली।

राहुल के पास आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए कप्तानी करने का अनुभव हैं और वो काफी शांत और चतुर हैं। कही ना कही रहाणे की जगह टीम में केएल राहुल उपकप्तान बनने के लिए बड़ी दावेदारी पेश कर सकते हैं।

3) ऋषभ पंत - ऋषभ पंत ने अपने छोटे से ही करियर में यह दर्शा दिया है कि वो लंबे रेस के घोड़े हैं और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह से विदेशों में बल्लेबाजी की है वो उन्हें भारत के कई दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों से अलग करता है। लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए विदेशी सरजमीं पर बतौर भारतीय बल्लेबाज सबसे तेज 1000 रन बनाने का कारनामा किया। हाल ही में उन्होंने आईपीएल 2021 में कप्तानी करते हुए इस बात का प्रमाण दे दिया कि वो भारत के लिए आने वाले समय में टीम की जिम्मेदारी भी उठा सकते हैं। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अभी प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर हैं और ऋषभ पंत ने जिस तरह से टीम को चलाया वो काबिले तारीफ रही।

अगर रहाणे की जगह पंत को भी मौका मिलता है तो वो भी भारतीय टेस्ट टीम की उपकप्तानी का कार्यभार संभाल सकते हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo