Advertisement

आस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से हराकर वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में आस्ट्रेलिया ने यहां बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारत को 9 विकेट से हरा दिया। इस जीत का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने लंदन के द ओवल में 7-11 जून तक होने

IANS News
By IANS News March 03, 2023 • 12:14 PM
3rd Test, Day 3: Head, Labuschagne take Australia to comprehensive nine-wicket win over India
3rd Test, Day 3: Head, Labuschagne take Australia to comprehensive nine-wicket win over India (Image Source: IANS)
Advertisement

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में आस्ट्रेलिया ने यहां बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारत को 9 विकेट से हरा दिया। इस जीत का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने लंदन के द ओवल में 7-11 जून तक होने वाले वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

ऑस्ट्रेलियाई पारी की बात करें तो बल्लेबाज ट्रेविस हेड और लाबुसेन ने 78 रन की नाबाद अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। वहीं, मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी गेंदबाज नाथन लियोन को मिली।

Trending


इससे पहले दूसरे दिन 60.3 ओवर में भारत 163 रन पर सिमट गया था, जिससे कंगारूओं को 76 रनों का जीत के लिए लक्ष्य मिला था। गेंदबाज नाथन लियोन ने दोनों पारी में कुल 11 विकेट झटके।

वहीं, तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी उस्मान ख्वाजा और ट्रेविस हेड ने पारी की शुरूआत की। हालांकि, ख्वाजा अश्विन की गेंद की चपेट में आकर शून्य पर आउट हो गए।

दिन की शुरूआत ख्वाजा के फॉरवर्ड डिफेंस पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद में एज लगने और केएस भरत के पीछे कैच लेने से हुई। ख्वाजा ने रिव्यू लिया, लेकिन रिप्ले ने बल्लेबाज को आउट करार दिया।

फिर मार्नस लाबुसेन क्रिज पर आए और हेड के साथ पारी को आगे बढ़ाया। ऑस्ट्रेलिया जब दस ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 13 रन पर था, तो हेड ने अश्विन को मिड ऑन के ऊपर से चौका मारा और इसके बाद 11वें ओवर में एक बड़ा छक्का लगाया, जहां भारत को गेंद बदलनी पड़ी।

हेड ने रवींद्र जडेजा का उनके सिर के ऊपर से चौका मारकर स्वागत किया और लेबुसेन ने ओवर में एक और चौका लगाने के लिए बाएं हाथ के स्पिनर को मिड-विकेट पर स्वीप कर ओवर का अंत किया।

अश्विन को 15वें ओवर में हटा दिया गया क्योंकि हेड ने कवर पर कुछ अच्छे शॉट्स लगाए, जबकि लाबुसेन ने रिवर्स स्वीप से बैकवर्ड पॉइंट पर दो चौके लगाए।

भारत ने उमेश यादव को गेंदबाजी आक्रमण में शामिल किया, लेकिन क्रिज पर मौजूद दोनों बल्लेबाजों ने उमेश यादव का भी स्वागत किया और ओवर में दो चौके लगाए। 18वें ओवर में टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 69 रन बना लिए थे। टीम को जीत के लिए 7 रन की और जरूरत थी।

गेंदबाजी अब अश्विन ने की, लेकिन दोनों बल्लेबाज इसी ओवर में मैच समाप्त करने पर उतारू थे और वह उन्होंने पूरा किया। पहले हेड ने पहली गेंद पर चौका लगाया, जिसके बाद दूसरी गेंद पर एक रन लिया और स्ट्राइक को बदला। वहीं, लाबुसेन ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर मैच को समाप्त किया और टीम को नौ विकेट से शानदार जीत दिलाई।

हेड ने 53 गेंदों पर एक छक्का और 6 चौके की मदद से 49 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, लाबुसेन ने 58 गेंदों पर 6 चौके की मदद से 28 रन का पारी खेली।

सीरीज में भारत अभी भी 2-1 से आगे है। चौथा टेस्ट 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा।

स्कोर :

ऑस्ट्रेलिया पहली पारी : 197/10 (उस्मान ख्वाजा 60; जडेजा 4/78)।

दूसरी पारी : 18.5 ओवर में 78/1 (हेड 49 (नाबाद), लाबुसेन 28 (नाबाद); अश्विन 1/44)।

भारत पहली पारी : 109/10 (विराट कोहली 22; एम कुह्न्मैन 5/16)।

दूसरी पारी : 18.5 ओवर में 78/1 (हेड 49 (नाबाद), लाबुसेन 28 (नाबाद); अश्विन 1/44)।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement