X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

STATS: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज पर महाजीत से रचा इतिहास, 138 साल बाद किया ऐसा कारनामा

By Saurabh Sharma Jul 29, 2020 • 12:30 PM

29 जुलाई,नई दिल्ली। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 269 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। इसके साथ ही मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। रनों के लिहाज से वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की यह सबसे बड़ी जीत है।

इंग्लैंड ने धमाकेदार वापसी करते हुए सीरीज जीती। मेजबान टीम को साउथेम्पटन में खेले गए पहले टेस्ट में 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद मैनचेस्टर में हुए दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में शानदार जीत हासिल किए।

138 साल बाद ऐसा हुआ है जब इंग्लैंड ने अपने घर में तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला गंवाने के बाद बाकी दो टेस्ट मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया। 
इससे पहले साल 1888 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच गंवाने के बाद आखिरो दो टेस्ट मैच जीते थे।  

 

बता दें कि 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम दूसरी पारी में वोक्स और ब्रॉड की घातक गेंदबाजी के सामने 129 रनों पर ही सिमट गई। उसके सिर्फ पांच बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में पहुंच सके जबकि एक भी बल्लेबाज अर्धशतक के आसपास नहीं जा सका। 31 रन बनाने वाले शाई होप टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। विंडीज को उसने पहली पारी में 197 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस लिहाज से वो दूसरी पारी में 172 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट के नुकसान पर 226 रनों पर घोषित कर विंडीज को विशाल लक्ष्य दिया था।