Advertisement

गिल का शतक, विराट का अर्धशतक, भारत का करारा जवाब

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (128) के शानदार शतक और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (नाबाद 59) के अर्धशतक से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार

IANS News
By IANS News March 11, 2023 • 18:48 PM
Ahmedabad : Indian batter Virat Kohli celebrates his half-century during the third day of the fourth
Ahmedabad : Indian batter Virat Kohli celebrates his half-century during the third day of the fourth (Image Source: IANS)
Advertisement

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (128) के शानदार शतक और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (नाबाद 59) के अर्धशतक से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को करारा जवाब देते हुए तीन विकेट पर 289 रन बना लिए। भारत अभी ऑस्ट्रेलिया के 480 रन के स्कोर से 191 रन पीछे है।

चेतेश्वर पुजारा ने 42 और कप्तान रोहित शर्मा ने 35 रन बनाये। स्टंप्स के समय विराट के साथ आलराउंडर रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उसके स्पिनरों नाथन लियोन, मैथ्यू कुहनमैन और टॉड मर्फी ने एक-एक विकेट लिया।

Trending


दो दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम होने के बाद तीसरा दिन भारतीय टीम के नाम रहा। शुभमन गिल ने शानदार शतक ठोका तो बाकी बल्लेबाजों ने भी उपयोगी योगदान दिए। पिच की बात करें तो पिच में अभी भी स्पिनरों को कुछ खास नजर नहीं आ रहा है। भारत अभी भी 191 रन पीछे है और उन्हें चौथी पारी में भी खेलना है, ऐसे में देखना होगा कि चौथे दिन वह किस अप्रोच से बल्लेबाजी करेंगे।

गिल ने अपना दूसरा और भारत में पहला शतक बनाया। गिल ने 235 गेंदों पर 128 रन में 12 चौके और एक छक्का लगाया। विराट ने 14 महीने के बाद जाकर पहला अर्धशतक बनाया। विराट 128 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 59 रन बना चुके हैं।

भारत ने सुबह बिना कोई विकेट खोये 36 रन से आगे खेलना शुरू किया। रोहित शर्मा ने 17 और गिल ने 18 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। रोहित ने अपने स्कोर में चार रन का इजाफा करने के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे कर लिए और यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

रोहित को कुहनमैन ने मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। भारत का पहला विकेट 74 के स्कोर पर गिरा। रोहित ने 58 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाये।

गिल ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 113 रन की मजबूत साझेदारी की। पुजारा चायकाल से ठीक पहले मर्फी की गेंद पर पगबाधा हुए। पुजारा ने 121 गेंदों पर 42 रन में तीन चौके लगाए।

मैदान पर उतरे विराट और गिल ने तीसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। लियोन ने गिल को पगबाधा कर यह साझेदारी तोड़ी। गिल ने 235 गेंदों पर 128 रन में 12 चौके और एक छक्का लगाया।

विराट ने फिर जडेजा के साथ 44 रन की अविजित साझेदारी कर दिन का शेष खेल सुरक्षित निकाल लिया। स्टंप्स के समय विराट 128 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 59 और जडेजा 54 गेंदों में एक छक्के के सहारे 16 रन बनाकर क्रीज पर थे। ऑस्ट्रेलिया ने दिन में पांच ओवर शेष रहते दूसरी नयी गेंद ली। जडेजा ने स्टंप्स से तीन ओवर शेष रहते कुहनमैन की गेंद पर आगे आते हुए लांग आन के ऊपर से छक्का मारा।

मैदान पर उतरे विराट और गिल ने तीसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। लियोन ने गिल को पगबाधा कर यह साझेदारी तोड़ी। गिल ने 235 गेंदों पर 128 रन में 12 चौके और एक छक्का लगाया।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

आरआर

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement