X close
X close

'चीकू' ही क्यों रखा गया Virat Kohli का निकनेम? एक खरगोश से जुड़ी है दिलचस्प कहानी

विराट कोहली का निकनेम 'चीकू' है। विराट को यह नाम उनके कोच अजीत चौधरी ने दिया था, लेकिन क्यों इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat January 03, 2023 • 14:16 PM

Virat Kohli nickname: वर्ल्ड क्रिकेट में आज विराट कोहली (Virat Kohli) एक बहुत बड़ा नाम है। शायद ही कोई क्रिकेट-प्रेमी ऐसा हो जो विराट को ना जानता हो। क्रिकेट में इस भारतीय खिलाड़ी का दबदबा यूं है कि उन्हें क्रिकेट फैंस विराट कोहली नहीं बल्कि 'King Kohli' कहकर पुकारते हैं। लेकिन इस स्टार खिलाड़ी का एक ओर 'निकनेम' है जिसे ज्यादातर फैंस जानते ही होंगे। जी हां, हम बात कर रहे है विराट कोहली के निकनेम 'चीकू' की। लेकिन यह निकनेम आया कहा से? विराट कोहली को चीकू नाम दिया किसने? इसके पीछे भी अपनी ही एक दिलचस्प कहानी है और आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको यही कहानी सुनाने वाले हैं।

अंडर 17, विराट कोहली के कोच अजीत चौधरी ने आज के किंग कोहली का नामकरण किया था। जी हां, विराट को यह निकनेम उनके अंडर 17 के दिनों में मिला। दरअसल, सर्दियों के मौसम में विराट के बाल गिर रहे थे। युवा विराट को अपने बाल टूटते देख चिंता सताई और उन्होंने एक सलाहकार की सलाह मानकर अपने बाल छोटे-छोटे करवा लिए। अब यहां युवा तंदुरुस्त विराट अपने गोल-गोल गाल और बड़े-बड़े कान लेकर कोचिंग के लिए पहुंच गए। अजीत चौधरी ने उन्हें देखा और उनकी आंखों के सामने विराट कोहली का चेहरा देखकर चंपक कॉमिक बुक का खरगोश (चीकू) दौड़ गया।

Trending


यही वो पल था जब अजीत चौधरी ने विराट कोहली की शक्ल सूरत देखकर उन्हें पहली बार चीकू कहा। वह पहला दिन था और आज का दिन है तब से लेकर अब तक विराट को उनके करीबी चीकू कहकर ही पुकारते हैं। विराट कोहली एक इंटरव्यू में कहते हैं कि जब मुझे मैदान पर माही भाई विराट कहते हैं तो मैं सोचता हूं कि किसे बुला लिया? क्योंकि मुझे चीकू सुनने की आदत हो गई है। कई बार स्टंप माइक पर विराट कोहली को उनके साथी खिलाड़ी चीकू कहते सुने जाते हैं।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

विराट कोहली बताते हैं कि कई बार ऐसा भी होता है जब उनके फैंस उनके साथ सेल्फी क्लिक करवाने या ऑटोग्राफ लेने के लिए उन्हें विराट कोहली नहीं बल्कि चीकू कहकर ही बुला लेते हैं। ऐसे में वह यह समझ नहीं पाते कि यह सिर्फ फैंस या उनके रिश्तेदार। एक बार फिर बता दें कि विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक हैं। फैंस उन्हें रन मशीन, किंग कोहली नामों से भी बुलाते हैं।