X close
X close
Indibet

AUS vs IND : सचिन के बाद ये कारनामा करने वाले पहले कप्तान बने अजिंक्य रहाणे, बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत की स्थिति मजबूत

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
December 27, 2020 • 12:50 PM View: 304

भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दूसरे दिन कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शतक लगाकर ना सिर्फ कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए बल्कि कंगारू टीम को भी बैकफुट पर धकेल दिया।

88वें ओवर में पैट कमिंस की गेंद पर चौका लगाकर रहाणे ने अपना 12वां टेस्ट शतक पूरा किया। आइए जानते हैं कि भारतीय टीम के कप्तान ने कौन कौन से कीर्तिमान अपने नाम किए।

Trending


MCG में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान:
मेलबर्न में शतक लगाकर रहाणे महान सचिन तेंदुलकर के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 1999 में खेले गए टेस्ट में कंगारूओं के खिलाफ मेलबर्न में शतक लगाया था और वो उस समय टीम की कप्तानी भी कर रहे थे।

मोहम्मद यूसुफ के बाद ये कारनामा करने वाले कप्तान :
2004 में पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ (111) के बाद से किसी भी मेहमान कप्तान ने मेलबर्न में शतक नहीं बनाया था। मगर रहाणे ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक बनाकर ये कारनामा भी कर दिया। वो 2004 के बाद ये कारनामा करने वाले पहले मेहमान कप्तान बन गए हैं।

किसी भी एशियाई बल्लेबाज द्वारा मेलबर्न में सबसे ज्यादा शतक:

- 1948 में वीनू मांकड़
- 1972 और 1977 में सादिक मोहम्मद
- 1972 और 1979 में माजिद खान 
- 2014 और 2020 में अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे 200 गेंदों पर 104 रन बनाकर नाबाद हैं और ये उनके टेस्ट करियर का 12 वां शतक है। ये रहाणे का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा शतक है और संयोग की बात ये है कि पहला शतक भी एमसीजी में ही लगा था।

दूसरे दिन रविवार को तीसरे दिन आखिरी सत्र में बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा और अंपायर्स ने दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा भी कर दी। भारत ने दूसरे दिन के अंत तक 5 विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं।

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पहले दिन ही मेजबान टीम की पहली पारी 195 रनों पर समेट दी थी। इसके बाद दिन की समाप्ति तक भारत ने मयंक अग्रवाल (0) का विकेट गंवाकर 36 रन बना लिए थे। देखें पूरा स्कोरकार्ड


 
Article