X close
X close
Indibet

AUS vs IND: गाबा जीत के बाद भारत ने रचा इतिहास, 5 सालों बाद टेस्ट में किया यह कारनामा

IANS News
By IANS News
January 19, 2021 • 15:00 PM View: 213

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पांचवीं बार हुआ है जब भारत ने किसी भी टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद सीरीज अपने नाम की है। चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारत को पहले टेस्ट में 8 विकेट से मात खानी पड़ी थी, जोकि एडिलेड में डेन नाइट खेला गया था। हालांकि इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की और मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट को आठ विकेट से जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

Trending


दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट सिडनी में खेला गया, जोकि ड्रॉ रहा था और फिर ब्रिस्बेन में आकर चौथे और निर्णायक टेस्ट को तीन विकेट से जीतकर भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

भारत ने सबसे पहले यह कारनामा 1972-73 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने घर में खेली गई टेस्ट सीरीज में किया था। उस सीरीज के पहले मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उसने बेहतरीन वापसी करते हुए सीरीज अपने नाम कर ली थी।

इसके बाद भारतीय टीम ने यह उपलब्धि 2000-01 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में खेली गई टेस्ट सीरीज में हासिल की थी। भारत को उस सीरीज के पहले मैच में हार मिली थी, लेकिन बाकी मैचों में उसने शानदार वापसी की और 2-1 से सीरीज जीत ली।

लगातार दो बार घर में यह कारनामा करती आ रही भारतीय टीम इस बार यह रिकॉर्ड घर से बाहर 2015 में श्रीलंका में बनाया। इस सीरीज में भी भारतीय टीम को पहले मैच में शिकस्त मिली थी, लेकिन इसके बाद उसने जीत की पटरी पर लौटते हुए 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया था।

भारत ने चौथी बार यह कीर्तिमान 2016-17 में अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। इस सीरीज में भी भारत पहला मैच हार गया था और इसके बाद उसने 2-1 से सीरीज जीत ली थी।


 
LivePools