X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

तीसरा टेस्ट: भारतीय गेंदबाजों के आगे नतमस्तक हुई ऑस्ट्रेलिया,चाय तक गंवाए 7 विकेट 

by Saurabh Sharma Dec 28, 2018 • 10:24 AM

मेलबर्न, 28 दिसम्बर (CRICKETNMORE)| यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को भारतीय गेंदबाजों ने अपना दबदबा दिखाते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन की तरफ धकेल दिया है। भारत के पहली पारी के विशाल स्कोर 443 के सामने ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन चायकाल तक अपनी पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 145 रन बना लिए हैं।  देखें पूरा स्कोरकार्ड

दिन के दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक कप्तान टिम पेन 22 और मिशेल स्टार्क पांच रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया अभी भी भारत से 298 रन पीछे है। फॉलोऑन बचाने के लिए उसे अभी भी 99 रनों की दरकार है। 

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान से आठ रनों के साथ की थी। दिन के पहले सत्र का अंत उसने 89 रनों पर चार विकेट के साथ किया। 

दूसरे सत्र में आते ही जसप्रीत बुमराह ने ट्रेविस हेड (20) को बोल्ड कर मेजबान टीम को पांचवां झटका दिया। इस मैच में पीटर हैंड्सकॉम्ब का स्थान ले रहे मिशेल मार्श बल्ले से विफल रहे। नौ के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने उन्हें अजिंक्य रहाणे की मदद से आउट किया। 

इस बीच कप्तान पेन एक छोर संभाले हुए बेहद सावधानी से बल्लेबाजी कर रहे थे। पैट कमिंस ने कप्तान के साथ उन्हीं से सीखते हुए संयम से बल्लेबाजी की। दोनों ने 105 गेंदों पर 36 रन जोड़े। इस बीच मोहम्मद शमी ने शानदार गेंद पर 138 के कुल स्कोर पर कमिंस की 48 गेंदों पर 17 रनों की पारी का अंत किया। कमिंस ने अपनी पारी में दो चौके मारे। यह शमी का इस मैच का पहला विकेट है। 

पेन अभी तक 79 गेंदों का सामना कर चुके हैं। उनकी पारी में सिर्फ एक चौका शामिल है। स्टार्क भी चार गेंदों का सामना कर एक चौका मार चुके। इन दोनों पर मेजबान टीम को फॉलोऑन से बचाने की जिम्मेदारी है। 

इससे पहले, पहले दिन नाबाद लौटने वाली ऑस्ट्रेलिया की मार्क हैरिस (22) और एरॉन फिंच (8) की सलामी जोड़ी ने तीसरे दिन खाते में 16 रनों का इजाफा ही किया था कि ईशांत शर्मा ने फिंच को शॉर्ट मिडविकेट पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई।

अच्छी लय में दिख रहे हैरिस 36 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर हुक करने के प्रयास में ईशांत को कैच देकर पवेलियन वापस हो लिए। हैरिस ने 35 गेंदों की पारी में दो चौके मारे। 

मेजबान टीम ने तीसरा विकेट इनफॉर्म बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के रूप में खोया। रवींद्र जडेजा की गेंद पर ख्वाजा शॉर्ट लेग पर खड़े मयंक के हाथों में कैच दे बैठे। ख्वाजा ने 32 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए। ख्वाजा का विकेट 53 रनों के कुल स्कोर पर गिरा।

यहां से शॉन मार्श (19) और हेड ने मेजबान टीम को संभालने की उम्मीद जगाई। यह दोनों सावधानी से बल्लेबाजी कर रहे थे और लग रहा था कि भोजनकाल तक ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका नहीं लगेगा, लेकिन बुमराह ने इस साझेदारी को 36 रनों से आगे नहीं जाने दिया। मार्श 89 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट दे दिए गए और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।

इससे पहले, भारत ने चेतेश्वर पुजारा (106), कप्तान विराट कोहली (82), मयंक (76) और रोहित शर्मा (नाबाद 63) की बेहतरीन पारियों की मदद से पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया।