X close
X close
Indibet

2.5 करोड़ में बिकी ब्रैडमैन की डेब्यू टेस्ट कैप, धोखेबाज दोस्त ने कर्ज चुकाने के लिए किया नीलामी का फैसला

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
December 22, 2020 • 15:45 PM View: 376

क्रिकेट के मैदान पर अपने बल्ले से धूम मचाने वाले ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन सुर्खियों में हैं। सर डॉन ब्रैडमैन की पहली बैगी ग्रीन टेस्ट कैप जिसे कुछ दिनों पहले ही नीलामी के लिए रखा गया था वह बिक गई है। सिडनी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन पीटर फ्रीडमैन ने इस दिग्गज क्रिकेटर की पहली बैगी ग्रीन टेस्ट कैप को नीलामी के दौरान 450,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर करीब 2.51 करोड़ रुपये में खरीदा है।  

क्रिकेट के कोहिनूर सर डॉन ब्रैडमैन को 1928 में टेस्ट डेब्यू के दौरान यह यादगार कैप दी गई थी। ब्रैडमैन ने यह कैप अपने फैमिली फ्रेंड पीटर डनहैम को 1959 में तोहफे के रूप में दी थी। डनहैम ब्रैडमैन के पड़ोसी भी थे। खबरों के अनुसार पीटर डनहैम को इस साल की शुरुआत में धोखेबाजी करने के जुर्म में जेल हुई थी।

Trending


आरोप है कि डनहैम ने निवेशकों के दस लाख डॉलर (करीब 7.39 करोड़ रुपए) हड़पे हैं। इस आरोप में डनहैम को 8 साल की कारावास की सजा भी सुनाई गई है। डनहैम ने जिन निवेशकों का पैसा हड़पा है, उनमें से कुछ के अनुसार यह टेस्ट कैप उन्हें उनका कर्जा उतारने में कुछ मदद कर सकती है। शायद यही वजह है कि डनहैम को ब्रैडमैन की कैप को नीलाम करना पड़ा।

शानदार औसत से सर डॉन ब्रैडमैन ने बनाया अपना नाम: ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने 20 सालों तक ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेला। 1928 से 1948 के बीच उन्होंने 52 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया और अपनी छाप छोड़ने में कामयाबी पाई। सर डॉन ब्रैडमैन को दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में ब्रैडमैन ने 99.94 की औसत से रन बनाए हैं।

शेन वॉर्न के नाम दर्ज है रिकॉर्ड: खबरों के अनुसार क्रिकेट से जुड़ी किसी वस्तु के लिए सबसे अधिक धनराशि का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाड़ी शेन वॉर्न के नाम दर्ज है। शेन वॉर्न की टेस्ट कैप इसी साल नीलामी के दौरान 1007500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी 5 करोड़ 61 लाख के मूल्य पर बिकी थी।


 
Article