X close
X close

अक्षर पटेल ने 31 गेंदों में 65 रन ठोककर तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बने

ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार (5 जनवरी) को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में तूफानी अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया। नंबर 7 पर...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma January 05, 2023 • 23:10 PM

ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार (5 जनवरी) को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में तूफानी अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया। नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने आए अक्षर ने अपने करियर का पहला अर्धशतक जड़ते हुए 31 गेंदों में तीन चौकों और छह छक्कों से 65 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।  

ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Trending


अक्षर ने भारत के लिए नंबर 7 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रविंद्र जडेजा के नाम था, जिन्होंने 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 44 रन बनाए थे। 

अक्षर इस फॉर्मेट में 7वें नंबर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 

युवराज सिंह की बराबरी

भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के मामले में अक्षर संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने युवराज सिंह की बराबरी की है। युवराज ने भी इस फॉर्मेट में दो बार 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ा है।

कार्तिक-धोनी को छोड़ा पीछे

भारत के लिए इस फॉर्मेट में नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए खेली गई यह सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले दिनेश कार्तिक ने 55 रन और एमएस धोनी ने नाबाद 52 रन बनाए थे। 

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

गौरतलब है कि श्रीलंका द्वारा मिले 207 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में भारत ने 57 रन के कुल स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद अक्षर ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर पारी को संभाला और छठे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की। सूर्यकुमार ने अक्षर का बाखूबी साथ निभाया और 36 गेंदों में तीन चौकों औऱ तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। श्रीलंका ने दूसरे टी-20 में मिली 16 रन की जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली है।