X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने बॉल टेम्परिंग को लेकर दिया बड़ा बयान

by Saurabh Sharma Nov 01, 2018 • 16:42 PM

सिडनी, 1 नवंबर (CRICKETNMORE)| ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर का मानना है कि बॉल टेम्परिंग एक अंतर्राष्ट्रीय समस्या है जिसे नियंत्रित किया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने साथ ही स्थितियों में सुंतलन बनाए रखने की बात कही ताकि किसी खिलाड़ी को गेंद की स्थिति को बदलने की हरकत करने की जरूरत ही न पड़े। दक्षिण अफ्रीका में केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट को प्रतिबंधित कर दिया था। यह प्रतिबंध अभी जारी है।

इसी विवाद के कारण डैरेन लैहमन ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद लैंगर को टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। 

लैंगर ने फॉक्स क्रिकेट से कहा, "मेरा ईमानदारी से यह मानना है कि यह (बॉल टेम्परिंग) एक अंतर्राष्ट्रीय समस्या है। मैं एक सेकेंड के लिए भी यह नहीं समझ पा रहा कि हम मैदान पर सैंडपेपर कैसे ले गए। मैं सिर्फ इतना जानता हूं कि यह एक अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा है।"

बाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, "यह वाकई चिंता का विषय है। हमें पूरे विश्व में सही तरह की पिचें बनानी होंगी ताकि गेंद मूव कर सके, चाहे स्पिन हो या स्विंग।"

लैंगर का यह बयान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि आईसीसी बॉल टेम्पिरिंग को लेकर ज्यादा सख्त नहीं है और काफी ढीले तरीके से बर्ताव करती है।

वॉ ने वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, "अतीत में भी ऐसे कप्तान रहे हैं जिन्होंने बॉल टेम्पिरिंग की है और उन्हें ज्यादा सख्त सजा नहीं दी गई। कुछ गलत करने पर पेनाल्टी नहीं थी और इसलिए बात उस स्थिति तक पहुंचा जहां चीजें नियंत्रण से बाहर हो गईं।"
 


TAGS