X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ENG v WI: बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास, कपिल देव- जैक कैलिस जैसे दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ा

By Saurabh Sharma Jul 11, 2020 • 10:27 AM

11 जुलाई,नई दिल्ली। इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। स्टोक्ट टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 4000 रन और 150 विकेट पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। वेस्टइंडीज के पुछल्ले बल्लेबाज अल्जारी जोसेफ को आउट कर यह मुकाम हासिल किया। 

स्टोक्स से पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में गैरी सोबर्स,कपिल देव,इयान बॉथम, जैक कैलिस और डेनिलय विटोरी जैसे महान ऑलराउंडर ही ये कारनामा कर पाए हैं। सबसे तेज यह रिकॉर्ड बनाने के मामले में वह सिर्फ गैरी सोबर्स (63 मैच) से पीछे हैं। स्टोक्स ने 64 मैचों में यह कारनामा कर बाकी 4 दिग्गजों को पछाड़ दिया है। 

वेस्टइंडीज के लिए पहली पारी में सबसे सफल रहे ओपनर क्रैग ब्रैथवेट को स्टोक्स ने 65 रन के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया। इसके अलावा शेन डाउरिच (61 रन), जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को इंग्लिश कप्तान ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान इंग्लैंड पहली पारी मे सिर्फ 204 रनों पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 318 रन बनाए और 114 रन की बढ़त हासिल की। इसके जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिए हैं।