X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

2nd टेस्ट: बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेला,इंग्लैंड रोमांचक जीत की ओर बढ़ी

By Saurabh Sharma Jul 20, 2020 • 21:39 PM

मैनचेस्टर, 20 जुलाई| जर्मेन ब्लैकवुड (55) और शामरह ब्रूक्स (नाबाद 52) के अर्धशतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी में चायकाल तक पांच विकेट पर 137 रन बना लिए हैं और इससे मैच अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। आखिरी सत्र में जहां इंग्लैंड को मैच जीत के लिए पांच विकेट और आउट करने हैं तो वहीं, वेस्टइंडीज को आलआउट होने से बचते हुए तीसरा और आखिरी सत्र निकालना है। वेस्टइंडीज टीम अगर ऐसा कर पाती है तो वह मैच को ड्रॉ करा ले जाएगी। वेस्टइंडीज को अभी मैच को जीतने के लिए 175 रन और बनाने हैं।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 469 रनों पर घोषित कर दी थी। उसने वेस्टंडीज को पहली पारी में 287 रनों पर ढेर कर 182 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत की और अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट के नुकसान पर 129 रनों पर घोषित कर विंडीज के सामने 312 रनों का लक्ष्य रखा।

इंग्लैंड से मिले 312 रनों का लक्ष्य का पीछा कर रही वेस्टइंडीज ने शुरुआत में लड़खड़ाने के बाद ब्लैकवुड तथा ब्रूक्स की पारियों से सहारे फिर से मैच में वापसी करने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 100 रनों की महत्वपूर्ण सोझेदारी हो चुकी थी कि तभी बेन स्टोक्स ने ब्लैकवुड को जोस बटलर के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को फिर से मैच में वापस ला लिया।

ब्लैकवुड के आउट होते ही चायकाल की घोषणा कर दी गई। ब्लैकवुड ने 88 गेंदों पर सात चौके लगाए। ब्रूक्स 96 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद हैं।

इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड को अब तक तीन और क्रिस वोक्स तथा स्टोक्स को एक-एक सफलता मिली है।

इससे पहले, विंडीज ने तीन विकेट पर 25 से आगे खेलते हुए आखिरी दिन के दूसरे सत्र की शुरुआत की। शारमाह ब्रूक्स ने दो रन से आगे खेलना शुरू किया जबकि रोस्टन चेज को अपना खाता खोलना बाकी था।

चेज ने खाता जरूर खोला, लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके और छह रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। उनका विकेट टीम के 37 के स्कोर पर गिरा।

चेज के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ब्लैकवुड ने ब्रूक्स के साथ संभलकर खेलते हुए विंडीज को संकट से बाहर निकालने की कोशिश की और अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। इसके बाद दोनों ने शतकीय साझेदारी की।

इससे पहले, लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज को पहले ही ओवर में झटका लग गया। जॉन कैम्पवेल को पांचवीं ही गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया। उनका विकेट सात के स्कोर पर गिरा।

क्रैग ब्रैथवेट 19 के कुल स्कोर पर क्रिस वोक्स का शिकार हो गए। उन्होंने 12 रन बनाए। टीम की एक और उम्मीद शाई होप (7) को ब्रॉड ने बोल्ड कर विंडीज का स्कोर 23 रनों पर तीन विकेट कर दिया।