X close
X close
Indibet

अभी तो सिर्फ बेन स्टोक्स ने संन्यास लिया है, लेकिन ये कतार बढ़ने वाली है; जानिए कैसे

बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेकर पूरी दुनिया को हिला डाला लेकिन क्या ये एक अंत की शुरुआत है।

By Shubham Yadav July 19, 2022 • 17:23 PM

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने सोमवार 18 जुलाई को वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके क्रिकेट जगत को चौंका दिया। 31 साल के स्टोक्स ने इंग्लैंड को 2019 विश्व कप फाइनल जितवाने में अहम किरदार निभाया था और जिस फॉर्मैट में उनकी तूती बोलती थी उसी फॉर्मैट से उन्होंने संन्यास ले लिया ये बात हज़म कर पाना थोड़ा मुश्किल हो रहा है।

स्टोक्स ने एक लंबा-चौड़ा पोस्ट शेयर करके अपनी वनडे रिटायरमेंट का ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने क्रिकेट मैचों की शेड्यूलिंग को लेकर भी खड़ा किया और कहा कि तीनों प्रारूपों में खेलना "मेरे लिए अभी मुश्किल" था। स्टोक्स के रिटायर होने के बाद से इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन और माइकल वॉन चिंतित हैं और उन्होंने भी शेड्यूलिंग को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

Trending


अगर एक खिलाड़ी 31 साल की उम्र में ही किसी फॉर्मैट से रिटायरमेंट ले लेता है तो आप किसे कसूरवार ठहराएंगे। शेड्यूलिंग को, फ्रेंचाईज़ी क्रिकेट में मिलने वाले लुभावने पैसों को या फिर किसी और निजी कारण को। क्योंकि अगर आप भारत के क्रिकेट मैचों की शेड्यूलिंग को भी देखें तो टीम इंडिया भी इतना क्रिकेट खेल रही है कि अगर हमारे पास इतना टैलेंट ना हो और बेंच स्ट्रेंथ ना हो तो हमारे क्रिकेटर्स का भी तीनों फॉर्मैट खेलना मुश्किल हो जाएगा।

खैर टीम इंडिया को छोड़िए और बाकी टीमों की बात करते हैं क्योंकि बेन स्टोक्स ने जिस कारण से रिटायरमेंट ली वो वनडे क्रिकेट के लिए बेहद ही खतरनाक है। वनडे क्रिकेट को लेकर वैसे ही फैंस में दिलचस्पी कम होती जा रही है और अब अगर क्रिकेटर्स छोटी उम्र में ही वनडे क्रिकेट को छोड़ने लग जाएंगे तो वनडे क्रिकेट का खात्मा तय है। ऐसे में आईसीसी और दुनियाभर के क्रिकेट बोर्ड्स को मिलकर इस बारे में कोई कदम उठाना होगा।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now