X close
X close

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में वेस्टइंडीज के फ्लॉप शो की समीक्षा के लिए बना गया पैनल, ब्रायन लारा के साथ ये दिग्गज भी शामिल

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) और अंतर्राष्ट्रीय कोच मिकी आर्थर (Mickey Arthur) को ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में खेले गए पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के निराशाजनक प्रदर्शन की...

IANS News
By IANS News November 18, 2022 • 08:21 AM

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) और अंतर्राष्ट्रीय कोच मिकी आर्थर (Mickey Arthur) को ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में खेले गए पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के निराशाजनक प्रदर्शन की 'व्यापक समीक्षा' करने के लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) द्वारा गठित एक स्वतंत्र पैनल में शामिल किया गया हैं।

2012 और 2016 के वर्ल्ड विजेता वेस्टइंडीज को आयरलैंड और स्कॉटलैंड से मिली हार के बाद सुपर 12 चरण से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। इस परिणाम के बारे में बोर्ड ने कहा था, "वेस्टइंडीज क्रिकेट के सभी हितधारकों को निराशा हुई थी" और इसके बाद मुख्य कोच फिल सिमंस ने अपने पद से हटने का निर्णय लिया।

Trending


लारा और आर्थर, जो वर्तमान में क्रमश: सनराइजर्स हैदराबाद और डर्बीशायर के लिए काम कर रहे हैं, को तीन सदस्यीय कार्यकारी समूह के हिस्से के रूप में जोड़ा गया है, जिसकी अध्यक्षता ईस्टर्न कैरेबियन सुप्रीम कोर्ट में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पैट्रिक थॉम्पसन करेंगे।

उन्हें "वेस्टइंडीज पुरुषों की टी-20 टीम की तैयारी और प्रदर्शन की पूरी तरह से और स्वतंत्र समीक्षा" करने के लिए कहा गया है और अगले छह ह़फ्तों में वह चयनकर्ताओं, दल के सदस्यों, प्रबंधन कर्मचारियों, बोर्ड के अधिकारी, पूर्व खिलाड़ी, प्रादेशिक बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग की फ्ऱैंचाइजि़यों सहित 'जितना संभव हो सके उतने हितधारकों' से बात करेंगे।

वे अपने निष्कर्षों की तुलना करेंगे और 15 दिसंबर तक सीडब्ल्यूआई के निदेशक बोर्ड को अंतिम रिपोर्ट के हिस्से के रूप में अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेंगे।

सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि खिलाड़ियों, कोचों, प्रशासकों और हम सभी जो वेस्टइंडीज क्रिकेट से प्यार करते हैं, यह मानते हैं कि खिलाड़ियों के विकास और टीम में सुधार के लिए पूरे संगठन में एक सतत सीखने की संस्कृति बनाना सबसे आवश्यक है।"

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

उन्होंने आगे कहा, "भावना-आधारित और घुटने के बल चलने वाले निर्णय अतीत में सीडब्ल्यूआई को बार-बार निराश कर चुके हैं। मुझे विश्वास है कि यह स्वतंत्र वर्ल्ड कप समीक्षा प्रक्रिया निष्कर्षों और सीखों का उत्पादन करेगी जो आगे चलकर हमारी क्रिकेट प्रणाली के लिए बहुत लाभकारी होंगे।"