X close
X close

क्या टीम इंडिया अभी भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है, जानें पूरा गणित

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मिली एक पारी और 12 की जीत से साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर बनी हुई है। साउथ अफ्रीका

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma August 23, 2022 • 11:21 AM

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मिली एक पारी और 12 की जीत से साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर बनी हुई है। साउथ अफ्रीका की टीम को आठ मैचों में से छह में जीत मिली है और उसका जीत प्रतिशत 75 है। वहीं दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया टीम का जीत प्रतिशत 70 है।  

श्रीलंका की टीम 53.33 के साथ तीसरे नंबर पर औऱ भारतीय टीम 52.08 जीत प्रतिशत के साथ पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर हैं।  

Trending


साउथ अफ्रीका की जीत से भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। भारत को अभी छह टेस्ट मैच और खेलने हैं, अगर इन सभी छह मैच में जीत मिलती है तो भारत का जीत प्रतिशतक 68.05 रहेगा। साउथ अफ्रीका को अभी सात टेस्ट मैच और खेलने हैं, उनमें से दो टेस्ट मौजूदा सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ। अगर साउथ अफ्रीका सारे मैच जीत जाती है तो जीत का प्रतिशत 86.66 का रहेगा और अगर पांच मैच जितती है तो जीत का प्रतिशतक 73.33 होगा, जिससे वह भारत के आगे रहेगा।

वहीं दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया को अभी नौ टेस्ट मैच और खेलने हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया सभी मुकाबले जीत जाती है तो उसका जीत प्रतिशत 84.21 हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया छह मैच भी जितती है तो उसका जीत का प्रतिशतक 68.42 होगा, जो भारत से अच्छा होगा। 

श्रीलंका को चार टेस्ट मैच और खेलने हैं। श्रीलंका अगर चारों मैच जीत भी जाती है तो उसका जीत प्रतिशत 66.66 होगा, जो भारत के अधिकतम संभव प्रतिशत 68.05 से कम रहेगा। 

भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। वहीं ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज होनी, जो भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी।