X close
X close
Indibet

Commonwealth Games 2022: भारत-ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की होगी टक्कर, डालें टीमों पर नजर

यूनाइटेड किंगडम में शुक्रवार को एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड महिला क्रिकेट के लिए एक नई शुरुआत होगी, जब भारत कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला टी-20 प्रतियोगिता के पहले मैच में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भिड़ेगा। जैसा कि मेग...

By Saurabh Sharma July 29, 2022 • 09:46 AM

यूनाइटेड किंगडम में शुक्रवार को एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड महिला क्रिकेट के लिए एक नई शुरुआत होगी, जब भारत कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला टी-20 प्रतियोगिता के पहले मैच में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भिड़ेगा। जैसा कि मेग लैनिंग (Meg Lanning) और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) एजबेस्टन में अपनी टीमों का नेतृत्व कर रही हैं। यह 24 वर्षों के बाद कॉमनवेल्थ खेलों में क्रिकेट की वापसी होगी, जब 1998 के संस्करण में कुआलालंपुर में पुरुषों की लिस्ट ए मैच हुए थे। लेकिन, 2022 में बर्मिंघम में महिला क्रिकेट और टी-20 प्रारूप की शुरूआत एक साथ होगी। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच का यह मुकाबला भारतीय समय के अनुसार शाम 4.30 बजे से होगा।

Trending


2022 के कॉमनवेल्थ खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल करने को एक व्यापक बहु-खेल देखने वाले दर्शकों के लिए एक अलग ही नजारा होगा। 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल होने वाले क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण उदाहरण साबित होता है।

हरमनप्रीत ने कहा, "एक क्रिकेटर के रूप में हम हमेशा अधिक क्रिकेट खेलना चाहते हैं और इस साल, हमें एक बहु-खेल आयोजन में भागीदारी मिल रही है। मुझे लगता है कि जब भी आप किसी आयोजन के लिए जाते हैं, तो अच्छा प्रदर्शन करना और क्षमताओं को दिखाना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।"

जब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टी-20 विश्व कप के ग्रुप चरणों में भिड़े हैं, नीली जर्सी में महिलाएं जीत की ओर बढ़ी हैं। वेस्टइंडीज में 2018 संस्करण में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से हराया था। 2020 के संस्करण में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फिर से 17 रनों से हरा दिया, जिससे वह घर पर टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होने के कगार पर पहुंच गए थे।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 86,174 प्रशंसकों के सामने फाइनल में भारत को हराकर टूर्नामेंट जीता था, लेकिन दोनों टीमों के प्रशंसक यह देखने को बेताब होंगे कि कॉमनवेल्थ खेलों 2022 में भारत-ऑस्ट्रेलिया कैसे खेलते हैं।

ऑलराउंडर पूजा वस्त्रेकर का कोविड-19 संक्रमण के कारण टीम में शामिल होना बाकी है और बल्लेबाज सब्भिनेनी मेघना टीम में शामिल होने वाली हैं। भारत के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने प्लेइंग इलेवन में से चुनने के लिए प्रभावी रूप से 13 सदस्य हैं।

अगर भारत को मेगा इवेंट में पदक जीतना है तो हरमनप्रीत के अलावा, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स और दीप्ति शर्मा के मजबूत कोर पर बहुत कुछ निर्भर करता है। श्रीलंका श्रृंखला से आराम मिलने के बाद स्नेह राणा की वापसी और विकेटकीपर प्लस स्ट्रोक बल्लेबाज यास्तिका भाटिया के मिश्रण में, भारत के पास अनुभवी और युवाओं का अच्छा मिश्रण है।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के पास वही खिलाड़ी हैं जो घर में टी-20 विश्व कप जीत में और हाल ही में न्यूजीलैंड में महिला क्रिकेट विश्व कप में थी। ऑलराउंडर एलिसे पेरी टी-20 प्लेइंग इलेवन में एक निश्चित शुरूआत नहीं कर पाई है। हालांकि वे कोच मैथ्यू मॉट के बिना उम्मीद करती होंगी कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने प्रमुख खेल को बरकरार रखेगी।

2022 के कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतना मेग लैनिंग टीम का लक्ष्य होगा। लेकिन वे एक ऊजार्वान भारतीय टीम के खिलाफ होंगे, जो मिताली राज-झुलन गोस्वामी युग के बाद है और एक आक्रामक रवैये को ध्यान में रखते हुए मैच में उतरेगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया सपना (विकेट-कीपर), यास्तिका भाटिया (विकेट-कीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रेकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा।

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उपकप्तान), डार्सी ब्राउन, निकोला केरी, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली (विकेटकीपर), जेस जोनासेन, अलाना किंग, बेथ मूनी, ताहलिया मैकग्राथ, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड और अमांडा-जेड वेलिंगटन।
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now