X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

महिला क्रिकेट: एंटीगा वनडे में जीता भारत, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज पर 2-1 से कब्जा

By Vishal Bhagat
Nov 07, 2019 • 13:15 PM

एंटीगा, 7 नवंबर | स्मृति मंधाना (74) और जेमिमाह रॉड्रिगज (69) की दमदार पारियों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां बुधवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से पराजित कर दिया। इस जीत के साथ ही मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। वेस्टइंडीज ने पहला वनडे मैच जीता था जबकि मेहमान टीम ने दूसरे और तीसरे मैच में जीत दर्ज की।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवरों में 194 रन बनाए। भारत ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए 43वें ओवर में ही 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मंधाना को उनकी बेहतरीन पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया जबकि स्टेफनी टेलर 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' रहीं।

पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही और 84 के स्कोर पर ही उसके पांच विकट गिर गए। इसके बाद, मेजबान टीम की कप्तान टेलर (79) ने स्टेसी-एन किंग (38) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 96 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

180 के स्कोर पर भारत ने टेलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और फिर 14 रनों के अंदर ही मेजबान टीम की पारी को समेट दिया। भारत के लिए इस मैच में झूलन गोस्वामी और पूनम यादव ने 2-2 विकेट लिए जबकि शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड और दीप्ति शर्मा को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को मंधाना और रॉड्रिगेज (69) ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी की। उन्होंने अपना-अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इस बीच मंधाना ने वनडे में अपने 2,000 रन भी पूरे किए। मंधाना ने यह कारनामा सिर्फ 51 पारियों में किया है और दो हजार रन बनाने वाली भारत की सबसे तेज महिला क्रिकेटर बन गई। इससे पहले, यह रिकॉर्ड मिताली राज (58) के नाम था।

इसी के साथ वह विश्व में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर आग गई हैं। उनसे ऊपर आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क और मेग लेनिंग है।

सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कप्तान मिताली (20) और पूनम राउत (20) ने 40 रन जोड़े और टीम को जीत के करीब लेकर गए। हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा टीम को जीत दिलाकर नाबाद पवेलियन लौटीं।

Also Read: रोहित शर्मा से पहले इस भारतीय क्रिकेटर ने बनाया है 100 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड !


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।