X close
X close
Indibet

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान ईयान चैपल इस खास वजह से हुए परेशान, टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर चिंता जताई

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
September 30, 2019 • 13:52 PM View: 454

नई दिल्ली, 30 सितम्बर | आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ईयान चैपल ने टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर चिंता जताई और कहा है कि खेल का लंबा प्रारूप टी-20 और जलवायु परिवर्तन से चुनौतियों का सामना कर रहा है।

चैपल ने वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो पर अपने कॉलम में लिखा है कि हाल ही में खत्म हुई एशेज सीरीज ने टेस्ट क्रिकेट को राहत की सांस दी है। साथ ही लिखा है कि आने वाले दिनों में टेस्ट क्रिकेट को चुनौतियों का सामना करना है। चैपल ने लिखा है कि जो प्रशासक खेल को संभाल रहे हैं उन्हें जलवायु प्रदूषण पर ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने लिखा, "जलवायु प्रदूषण खेल के लिए बड़ी चिंता है और इसका समाधान मौन रहने वाले उन राजनेताओं को ढूंढ़ना होगा जो फैसले लेते हैं।"

उन्होंने लिखा, "तापमान में भयावह बढ़ोत्तरी खिलाड़ियों की सेहत के लिए खतरनाक है। बारिश के कारण मैच में देरी हो इससे बुरी बात नहीं हो सकती लेकिन सोचिए अगर खिलाड़ी मैदान से गर्मी के कारण बाहर हो तो।"

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने लिखा, "यह सच्चाई है कि अगर तापमान बढ़ता है तो खिलाड़ियों को लू से बचाना होगा साथ ही त्वाचा को खराब होने से भी बचाना होगा। इस विवादित युग में संघों को सावधानी से आगे बढ़ना होगा।"

चैपल ने कहा है कि दिन में गर्मी की समस्या से बचने के लिए दिन-रात प्रारूप के टेस्ट मैच ज्यादा होने चाहिए।
उन्होंने कहा, "इसमें कोई ताज्जुब नहीं होना चाहिए कि टेस्ट क्रिकेट को दिन-रात में खेला जाए।"

चैपल ने लिखा, "कम बारिश के कारण भी नुकसान होता है, जो हम केपटाउन में देख चुके हैं, जहां हालिया दिनों में पानी की बहुत कमी देखी गई है।"

चैपल ने साथ ही कहा है कि भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के युवा समाजसेविका ग्रेटा थनबर्ग के जलवायु परिवर्तन के कार्यक्रम को समर्थन करना बताता है कि यह ऐसी आपदा है जो खेल के स्वभाव के लिए भी खतरा हो सकती है। पिछले सप्ताह थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन पर भाषण दिया था और विश्व के दिग्गज नेताओं को आड़े हाथों लिया था।

Trending



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now