Advertisement

VIDEO : वेस्टइंडीज लाया क्रिकेट का नया फॉर्मैट, 60 बॉल का होगा मैच और ये होंगे नियम

क्रिकेट फैंस के लिए एक खुशखबरी है कि वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड एक नया टूर्नामेंट शुरू करने जा रहा है। जिसमें सिर्फ 60 गेंदों का मैच होगा।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav June 22, 2022 • 20:40 PM
Cricket Image for VIDEO : वेस्टइंडीज लाया क्रिकेट का नया फॉर्मैट, 60 बॉल का होगा मैच और ये होंगे निय
Cricket Image for VIDEO : वेस्टइंडीज लाया क्रिकेट का नया फॉर्मैट, 60 बॉल का होगा मैच और ये होंगे निय (Image Source: Google)
Advertisement

अगर आप क्रिकेट के छोटे फॉर्मैट को देखना पसंद करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। जी हां, वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग के आयोजकों ने मिलकर एक ऐसा क्रिकेट फॉर्मैट तैयार किया है, जिसको लेकर फैंस की उत्सुकता काफी बढ़ चुकी है। इस नए टूर्नामेंट का नाम है The 6IXTY। इस टूर्नामेंट का आगाज़ इसी साल अगस्त में होगा जहां वेस्टइंडीज में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में मेंस और वुमेंस टीमें हिस्सा लेंगी। 

ये टी10 टूर्नामेंट 24-28 अगस्त को सेंट किट्स एंड नेविस में होना है। जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्रिस गेल इस नई प्रतियोगिता के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए हैं। ऐसे में अगर गेल इस साल के अंत में टी10 प्रारूप में कुछ मैच खेलेंगे तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। कैरेबियन प्रीमियर लीग के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट के अनुसार, सभी छह पुरुष टीमें और तीन महिला टीमें टी10 टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में भाग लेंगी।

Trending


इन टीमों में सेंट लूसिया किंग्स, गुयाना अमेज़न वॉरियर्स, बारबाडोस रॉयल्स, ट्रिनबागो नाइट राइडर्स, जमैका तल्लावाह, और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स की टीमें होंगी। जबकि महिला टीमें ट्रिनबागो, बारबाडोस और गुयाना हैं। ESPNCricinfo ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से 6ixty के नियमों का एक सेट जारी किया है। आमतौर पर एक क्रिकेट मैच में बल्लेबाजी करने वाली टीमों के 10 विकेट होते हैं, लेकिन इस टी10 टूर्नामेंट में टीमों के सिर्फ छह विकेट होंगे।

अनिवार्य पावरप्ले दो ओवर का होगा, लेकिन बल्लेबाजी टीम शुरुआती दो ओवरों में दो छक्के लगाकर एक अस्थायी तीसरे ओवर के पावरप्ले को अनलॉक कर सकती है। अमूमन क्रिकेट मैच में हर ओवर के बाद छोर बदला जाता है लेकिन इस टूर्नामेंट में हर पांच ओवर के बाद ही छोर बदल जाएगा और यदि गेंदबाजी टीम 45 मिनट में 10 ओवर पूरा करने में विफल रहती है, तो वो अंतिम छह गेंदों के लिए एक फील्डर खो देंगे। ऐसे में इस टूर्नामेंट में फैंस का भरपूर मनोरंजन होने की उम्मीद है।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
TAGS CPL Sixty
Advertisement