X close
X close

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 46 रनों से हराया, पॉइंट्स टेबल में नंबर 1 पर पहुंची

By IANS News
Oct 10, 2020 • 07:47 AM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार से पहले जितने भी मैच खेले गए थे, सभी हाईस्कोरिंग रहे थे, लेकिन शुक्रवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच में ऐसा देखने को नहीं मिला। दिल्ली ने इस मैच में राजस्थान को आसानी से 46 रनों से हरा दिया। 

इस जीत के बाद दिल्ली के 10 पॉइंट हो गए हैं और वह 8 टीमों की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। दिल्ली की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है। राजस्थान की यह छह मैचों में चौथी हार है और वह टेबल में सातवें नंबर पर है। 

Also Read: IPL 2020: यशस्वी जायसवाल ने रॉकेट थ्रो से श्रेय्यस अय्यर को किया रन आउट,रह गए सब दंग..देखें VIDEO

राजस्थान ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उसके गेंदबाजों ने दिल्ली को 200 का आंकड़ा नहीं छूने दिया। दिल्ली ने 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 184 रन बनाए। यह इस सीजन में इस मैदान पर पहली पारी में अभी तक बना सबसे कम स्कोर है।

मैदान को देखते हुए और यहां पर राजस्थान के पुराने प्रदर्शन को देखते हुए राजस्थान की जीत की उम्मीद ज्यादा थी, लेकिन इस सीजन बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिल्ली के गेंदबाजों ने राजस्थान को 19.4 ओवरों में 138 रनों पर ऑल आउट कर दिया।

राजस्थान के लिए इस मैच में न संजू सैमसन का बल्ला चला और न ही स्टीव स्मिथ और जोस बटलर का।

वहीं दिल्ली की जीत के हीरो हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस रहे। स्टोइनिस ने दबाव में दिल्ली को संभाला और 39 रनों की पारी खेली और फिर गेंद से भी अहम विकेट चटकाए। जिसमें सैमसन का विकेट भी शामिल है। रविचंद्रन अश्विन और कैगिसो रबाडा ने भी गेंद से उनका अच्छा साथ दिया। स्टोइनिस, अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। रबाडा ने तीन विकेट झटके।

दिल्ली को सफलता दिलाने की शुरूआत अश्विन ने ही की। अश्विन ने पहले बटलर (13) को आउट कर राजस्थान के पहले बड़े खिलाड़ी को बाहर भेजा। इसका असर राजस्थान पर पड़ा और उनकी रनगति धीमी हो गई और टीम छह ओवरों में सिर्फ 42 रन ही बना पाई।

युवा यशस्वी जायसवाल (34) के साथ कप्तान स्टीव स्मिथ (24) थे और पारी को अच्छे से आगे बढ़ा रहे थे। इसी बीच एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर स्मिथ ने बड़ा शॉट लिया लेकिन शिमरन हेटमायर ने शानदार कैच लपक कप्तान को पवेलियन भेज दिया।

इस मैदान पर सैमसन (5) का बल्ला चलता है लेकिन इस बार वो भी विफल रहे और स्टोइनिस की गेंद पर हेटमायर ने उनका कैच पकड़ा।

एक छोर पर खड़े युवा यशस्वी अपने पहले आईपीएल अर्धशतक की कोशिश में थे लेकिन स्टोइनिस ने उनके सपने को पूरा नहीं होने दिया। उनके जाने के बाद टीम का स्कोर 82/5 हो गया।

राहुल तेवतिया ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के लगा मैच पलट दिया था और इसी तरह के चमत्कार की उम्मीद राजस्थान उनसे आज फिर कर रही थी,लेकिन चमत्कार हर रोज नहीं होते।

तेवतिया भी विफल रहे। वह हालांकि टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे। उन्होंने 29 गेंदों पर 38 रन बनाए। तेवतिया ने तीन चौके और दो छक्के भी लगाए। रबाडा ने उन्हें आउट किया। रबाडा ने ही वरण एरॉन (1) को आउट कर राजस्थान की पारी का अंत कर दिया।

इससे पहले, दिल्ली की मजबूत बल्लेबाजी को देखकर पूरी उम्मीद थी कि उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज इस छोटे मैदान का भरपूर फायदा उठाएंगे। राजस्थान शायद तैयारी करके उतरी थी और इसलिए उसके गेंदबाजों ने दिल्ली के बल्लेबाजों को हाथ खोलने नहीं दिए।

शिखर धवन (5) को जोफ्रा आर्चर ने आउट कर दिल्ली को पहला झटका दिया। आर्चर ने ही अपनी गेंद पर पृथ्वी शॉ (19) का कैच पकड़ दिल्ली का दूसरा विकेट गिरा दिया।

इसके बाद दो रन आउट ने दिल्ली की परेशानी को बढ़ा दिया। पहले रन आउट हुए कप्तान श्रेयस अय्यर (22)। अय्यर को युवा यशस्वी ने आउट किया।

ऋषभ पंत (5) और स्टोयनिस के बीच रन लेने को लेकर हां-ना हुई और इसी में मनन वोहरा और तेवतिया ने मिलकर पंत को वापस पवेलियन भेज दिया।

पंत के जाने के बाद दिल्ली का स्कोर 79/4 हो गया। यहां स्टोइनिस और हेटमायेर ने कुछ हद तक टीम को संभाला। तेवतिया, स्टोइनिस को मारने को गेंद नहीं दे रहे थे। उनकी रणनीति गेंद को स्टोइनिस से दूर रखने की थी और इसी रणनीति से वो स्टोइनिस का विकेट लेने में सफल हे। स्टोइनिस का कैच प्वाइंट पर स्मिथ ने पकड़ा।

स्टोइनिस के जाने के बाद हेटमायर ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले। 17वें ओवर में हेटमायर (45 रन, 24 गेंद, 1 चौका, 5 छक्के) भी पवेलियन लौट लिए। उनके जाने के बाद दिल्ली का 160-170 तक जाना ही संभव लग रहा था लेकिन हर्षल पटेल (16) अक्षर पटेल (17) ने किसी तरह टीम को 184 तक पहुंचा दिया और यह स्कोर राजस्थान की पहुंच से बाहर रहा।