X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

लक्ष्मीपति बालाजी ने बताया, धोनी ने संन्यास के एलान वाले दिन उनसे क्या बात की थी

By Saurabh Sharma
Aug 22, 2020 • 17:36 PM

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मपति बालाजी ने महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ की है और कहा है कि उनका प्रभाव सिर्फ भारतीय क्रिकेट पर ही नहीं रहा बल्कि पूरे विश्व क्रिकेट पर रहा। धोनी ने 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

बालाजी ने स्टार स्पोटर्स तमिल के शो पर कहा, "साल 2000 से मेरे हिसाब से कोई भी धोनी जैसा नहीं रहा जिसने न सिर्फ भारतीय क्रिकेट पर बल्कि पूरे क्रिकेट पर प्रभाव छोड़ा हो।"

Also Read: IPL 2020: वसीम जाफर ने समझाया, किंग्स XI पंजाब ने केएल राहुल को क्यों बनाया है कप्तान

उन्होंने कहा, "मैंने बहुत बुरी मार के बारे में सुना था। ऐसी मार के बारे में कि गेंदबाज और फील्डर अपने हाथ डालने में डरते थे। मैंने पहली बार इसे धोनी के साथ देखा।"

उन्होंने कहा, "अभी भी अगर आखिरी ओवर में 20 रन चाहिए होंगे और मुझे किसी को चुनना होगा तो मैं हमेशा धोनी को चुनूंगा। उनका इतना बड़ा प्रभाव रहा है।"
धोनी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और बालाजी गेंदबाजी सलाहकार हैं। बालाजी ने कहा कि धोनी की कप्तानी और बल्लेबाजी शैली बिल्कुल अलग है।

ये भी पढ़ें: आकाश चोपड़ा ने IPL 2020 के लिए चुनी 4 फेवरेट ओपनिंग जोड़ी, इस जोड़ी को रखा पहले नंबर पर

उन्होंने कहा, "धोनी की कप्तानी ने सभी कप्तानों में कप्तानी के नजरिए को बदल दिया। वह मैदान पर जिस तरह से अपनी भावनाओं को काबू करते हैं, टीम माहौला को बनाए रखते हैं, सफलता पूर्वक टीम की कमान संभालते हैं, यह सिर्फ धोनी ही कर सकते हैं।"

बालाजी ने संन्यास की घोषणा वाले दिन चेन्नई के अभ्यास सत्र के दौरान धोनी के साथ हुई बातचीत का जिक्र किया।

उन्होंने कहा, "जब अभ्यास खत्म हो गया था, मैं धोनी से अधिकतर विकेट के बारे में बात करता हूं, अभ्यास के बारे में और खेलने की स्थिति के बारे में बात करता हूं। उस दिन मैंने अभ्यास खत्म किया और अंदर गया।"

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता था कि वह 7:29 को अपना संन्यास का ऐलान कर चुके हैं। मैसेज पोस्ट करने के बाद धोनी मेरे पास आए और सामान्य तरीके से कहा कि उन्होंने ग्राउंडसमैन से पिच पर थोड़ा ज्यादा पानी डालने को कहा है। मैंने कहा ठीक है।"

बालाजी ने कहा, "और मुझे पता नहीं चला कि यह मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा पल है, लेकिन वह आम माहौल की तरह आगे बढ़ गए और आपके लिए यही धोनी है। मुझे बाद में पता चला की उन्होंने संन्यास ले लिया है। मुझे इस बात को पचाने में कुछ समय लगा।"

उन्होंने कहा, "धोनी की खासियत है कि वह किस तरह अपने आप को चीजों से अलग रखते हैं। चाहे स्थिति कैसी भी हो वह कभी रुकते नहीं हैं और अपनी स्टाइल में आगे बढ़ते रहते हैं।"

धोनी 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करेंगे। 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।